Saturday, October 19, 2024
Saturday, October 19, 2024
HomeBusinessInternational Flights Resume अंतरराष्ट्रीय हवाई सेवा से कहीं देश में न घुस...

International Flights Resume अंतरराष्ट्रीय हवाई सेवा से कहीं देश में न घुस जाए कोरोना का नया B.1.1.529 वैरिएंट

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली। 

International Flights Resume विदेश आने-जाने वाले देशवासियों को केंद्र सरकार ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की सेवा को बहाल करके भले ही बड़ी राहत दे दी हो, लेकिन आने वाले समय में यह बहाल हुए सेवाएं देश व देशवासियों के लिए कहीं आफत न बन जाए। अंतरराष्ट्रीय सेवाओं को बहाल करने को लेकर गृह मंत्रालय, विदेश मंत्रालय के साथ स्वास्थ्य मंत्रायल के बीच एक बैठक हुई। बैठक में यह निर्णय लिया गया कि अब देश में अंतरराष्ट्रीय सेवाएं को बहाल किया जाना चाहिए। बैठक में हुए निर्णय की जानकारी सरकार को भी अवगत करा दी गई, जिसके बाद नागर विमानन ने इस निर्णय की शुक्रवार को घोषणा करते हुए यह ऐलान कर दिया कि सरकार 15 दिसंबर से अंतरराष्ट्रीय सेवाओं को एक बार फिरसे बहाल किया जा रहा है।

सरकार का यह निर्णय ऐसे समय आया है, जब दक्षिण अफ्रीका के बोत्सवाना सहित कुछ देशों में कोरोना वायरस का नया वैरिएंट के मामले सामने आए हैं। अब सवाल यह उठाता है कि सरकार के इस निर्णय कहीं देश व देशवासियों को खामिजाया न उठाना पड़ जाए। अगर देश में अंतरराष्ट्रीय सेवाएं शुरू होगीं तो कोरोना के नए वैरिएंट B.1.1.529 के फैलने का खतरा देश में कहीं ज्यादा हो जाएगा,क्योंकि यह सेवाएं वहां के यात्रियां के लिए भी होगीं। हालांकि केंद्र सरकार के अंतरराष्ट्रीय हवाई सेवा के शुरु करने वाले निर्णय से कोरोना के नए वैरिएंट का कितना फैलाव हो गया या नहीं यह तो भविष्य में छिपा हुआ है। फिलहाल, देश में अंतरराष्ट्रीय सेवाएं शुरू होने जा रही है।

आपको बात दें कि पिछले साल देश में कोरोना के बढ़ते केसों को देखते हुए सरकार ने 23 मार्च 2020 को विदेश आने जाने वाली सभी अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रों को प्रतिबंध कर दिया था। हालांकि कुछ महीनों बाद जब देश में कोरोना की स्थिति सामान्य होने लगी तो फिर से कुछ अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरु हुईं थी। हालांकि इस दौरान भारत ने कई देशों के साथ एयर बबल पैक्ट करते हुए सीमित सेवाओं को संचानल किया था। एयर बबल पैक्ट के तहत देश में अमेरिका, ब्रिटेन, संयुक्त अरब अमीरात के अलावा कुछ अन्य देश थें। यह एयर बबल पैक्ट अभी भी लागू है। इसमें करीब 28 देशों शामिल हैं।

सरकार सामान्य करना चाहती है विदेशी उड़ाने (International Flights Resume)

हाल ही में नागर नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य संधिया ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लेकर एक बयान दिया था। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार बहुत जल्दी ही अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को सामान्य करने की मूड में है। वहीं, देश में अंतरऱाष्ट्रीय हवाई सेवाओं के सामान्य होने के मद्देनजर कुछ दिन पहले दक्षिण अफ्रीका देश में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट के मिलने पर केंद्र स्वास्थ्य मंत्रालय ने चिंता जाहिर की है। स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका के देश में कोरोना का B.1.1.529 का नए वैरिएंट सामने आया है। ऐसे अगर देश में अंतरराष्ट्रीय सेवाएं सामान्य होती हैं तो देश में नए वैरिएंट के फैलने का खतरा बढ़ सकता है। हालांकि इस संदर्भ में मैंने देश के राज्यों व केंद्र शासित राज्यों को सचेत रहने की एक चिट्ठी भेजी दी है और बोत्सवाना, दक्षिण अफ्रीका और हांग कांग में मिले नए वैरिएंट से देश में ना फैलने पाए इसको लेकर सतर्क रहने को कहा है।

दोनों डोज लगवाने वालों को मिलेगी यात्रा में छूट (International Flights Resume)

एयरलाइन्स कंपनी विस्तारा 29 नवंबर से भारत और सिंगापुर के बीच हवाई सेवा शुरु करने जा रही है। इस सेवा शुरु करने करने के लिए कंपनी यात्रियों के लिए दिशानिर्देश जारी किये हैं। कंपनी के दिशानिर्देशों के अनुसार भारत व सिंगापुर के बीच शुरु हो रही हवाई सेवा में उन्हीं यात्रियों को अनुमित मिलेगी, जिन्होंने कोरोना वैक्सीन की डोज ले हो। इसके साथ यात्रियों को क्वरांटाइन का भी पालन करना होगा।

VLCC IPO महिला कारोबागी लूथरा की कंपनी VLCC जारी करेगी नए आईपीओ, आ सकते हैं दिसंबर के अंत में

Read More : Ban on Crypto Currency is not Possible क्रिप्टोकरेंसी पर बैन संभव नहीं

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR