Wednesday, October 23, 2024
Wednesday, October 23, 2024
HomeKaam ki BaatPublic Wi-Fi से भी हैकर्स चुरा सकते है आपका personal data, बचने...

Public Wi-Fi से भी हैकर्स चुरा सकते है आपका personal data, बचने के लिए करे यह काम

- Advertisement -

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

Public Wi-Fi: क्या आप पब्लिक वाई-फाई से अपना फ़ोन कनेक्ट करके रखते तो ऐसा करना बंद कर दे। एक रिपोर्ट के मुताबिक ये खबर मिली है कि पब्लिक वाईफाई के जरिए हैकर्स आपका पर्सनल डेटा चुरा सकते हैं। और आईफोन यूजर्स को इस खतरे से ज़्यादा सतर्क रहने की ज़रूरत है। दरअसल, पब्लिक वाईफाई में आपके डेटा को सुरक्षित रखने के लिए पर्याप्त सुरक्षा उपायों और encryption की कमी है। और कई बार हैकर्स लोगो शिकार बनाने के खुद ही सार्वजनिक वाई-फाई सेटअप कर लेते हैं।

This is how the target is done (Public Wi-Fi)

This is how the target is done
This is how the target is done

आपको बता दे कि पब्लिक वाई-फाई के जरिए स्मार्टफोन यूजर्स को टारगेट करने के कई तरीके मौजूद हैं। आमतौर पर हैकर्स दो तरीको को ज़्यादा अपनाते हैं – पहला ‘man-in-the-middle’ अटैक, और दूसरा ‘packet sniffing’ अटैक। पहले अटैक में डेटा चुराने के लिए एक मैलिशियस थर्ड पार्टी इंटरसेप्ट का इस्तेमाल किया जाता है। जबकि, ‘पैकेट स्नीफिंग’ अटैक में हैकर्स वाईफाई के जरिए एक्सेस की गई इनफार्मेशन को प्राप्त करता है।

आपको इस मामले में ज़्यादा से ज़्यादा सतर्क रहे की ज़रूरत है क्योकि हैकर्स ईमेल लॉगिन, बैंक डिटेल्स, पर्सनल फोटो और वीडियो से लेकर घर के एड्रेस तक आपका सारा जरूरी डेटा चुरा सकते हैं। हालांकि, इससे बचने के लिए बेहतर होगा कि आप VPN का इस्तेमाल करें और अपने फोन को हैकर्स के संपर्क में आने से बचा लें।

Use VPN on iPhone

Use VPN on iPhone
Use VPN on iPhone

आपको बता दें कि VPN एक virtual private network होता है जो एक पब्लिक नेटवर्क पर एक प्राइवेट नेटवर्क की सुविधा प्रदान करता है। यह आपको थर्ड-पार्टी के संपर्क में आए बिना डेटा साझा करने और सुरक्षित रूप से इंटरनेट इस्तेमाल करने में सक्षम बनाता है। आपके iPhone में VPN ऐप होने से आपका डेटा वाई-फाई नेटवर्क से सुरक्षित रहेगा, जिससे आपका फोन कनेक्ट होता है। ऐप स्टोर पर ढेर सारे वीपीएन सर्विस ऐप मौजूद हैं।

Public Wi-Fi

Also read:- Flipkart Electronics Sale आईफोन्स पर भारी डिस्काउंट पाने का आज है आखिरी मौका

Also Read : बैड बैंक के परिचालन को मंजूरी, होंगे 50 हजार करोड़ रुपए होंगे ट्रांसफर

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR