Wednesday, October 23, 2024
Wednesday, October 23, 2024
HomeBudgetUnion Budget 2022 चिप वाले पासपोर्ट्स का किया गया एलान, अब विदेशी...

Union Budget 2022 चिप वाले पासपोर्ट्स का किया गया एलान, अब विदेशी यात्रा होगी और भी आसान

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Union Budget 2022: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद भवन में देश का बजट पेश कर रही हैं। आज सुबह 11 बजे उन्होंने पेपरलैस मुहिम के तहत टैबलेट पर डिजिटल बजट पढ़ना शुरू किया। इससे पहले लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने हंसते हुए कहा कि मंत्रीजी आज डिजिटल बजट पढ़ रही हैं।

सबसे पहले वित्त मंत्री ने कहा कि महामारी के दौरान लोगों की जिंदगी भी बदली है और जरूरतें भी। ऐसे में बजट से उम्मीदें भी अलग ही हैं। तो महामारी के दौर में पेश किए जा रहे बजट की बातें इसी दौर की भाषा में करते हैं।

वित्त मंत्री के द्वारा पासपोर्ट को लेकर बजट 2022 में एक बड़ा ऐलान किया कि अंतरराष्ट्रीय यात्रा को आसान बनाने के लिए 2022-23 में ई-पासपोर्ट जारी किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि ई-पासपोर्ट ई-पासपोर्ट पहचान वेरिफिकेशन के लिए रेडियो-फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) और बायोमेट्रिक्स का उपयोग करेगा। और नए पासपोर्ट्स में एक चिप लगी होगी जिसकी सहायता से इमीग्रेशन प्रोसेस को आसान बनाया जायेगा। जानिए कैसे करेगा यह ई-पासपोर्ट काम।

ई-पासपोर्ट कैसे करेगा काम ? (Union Budget 2022)

Union Budget 2022
Union Budget 2022

आपको बता दे कि यह पासपोर्ट भी सामान्य पासपोर्ट की तरह ही दिखाई देगा। इसमें बस एक छोटी इलेक्ट्रॉनिक चिप लगी होगी, जो आपके नाम, जन्म तिथि, पता और अन्य डिटेल्स सहित आपके पासपोर्ट पर छपी सभी जानकारी को संग्रहीत करती है।

माइक्रोचिप इमीग्रेशन काउंटरों को किसी यात्री डिटेल्स को जल्दी से वेरीफाई करने में मदद करेगी। इस कदम से नकली पासपोर्ट के प्रचलन को कम करने में भी मदद मिलेगी। ई-पासपोर्ट के साथ, इमिग्रेशन काउंटर पर बिताया गया समय 50% से अधिक कम होने की उम्मीद है। और रिपोर्टों के अनुसार, विदेश मंत्रालय के तहत भारत के सभी 36 पासपोर्ट कार्यालय ई-पासपोर्ट जारी करेंगे।

Union Budget 2022

Also Read : Budget 2022 : Interesting Facts related to budget

Also Read : Share Market On Budget Day बजट पर कैसी रहेगी शेयर बाजार की चाल, जानिए बजट डे पर कब कब रही तेजी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR