Saturday, October 19, 2024
Saturday, October 19, 2024
HomeBusinessModi Chair Meeting नए वैरिएंट ने मचाई देश विदेश में दहशत: मोदी...

Modi Chair Meeting नए वैरिएंट ने मचाई देश विदेश में दहशत: मोदी ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग, वहीं डब्ल्यूटीओ ने रद्द किए अपने सभी सरकारी कार्यक्रम

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली।  

Modi Chair Meeting दक्षिणी अफ्रीका के देश बोत्सवाना और हांग कांग में कोरोना के नए वैरिएंट B.1.1.529  के केस सामने आने के बाद से भारत समेत दुनिया भर देशों में हड़कम मच गया है। नए वैरिएंट के मामले सामने आने के बाद सभी देश अपनी सुरक्षा को लेकर एक बार फिर से चिंतन करना शुरु कर दिया है। नए वैरिएंट के सामने आऩे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को एक इमरजेंसी बैठक की। प्रधानमंत्री मोदी ने बैठक में शामिल लोगों से देश में कोरोना के हालात और वैक्सीनेशन के मुद्दे पर चर्चा की।

बैठक में मुख्य रूप से कैबिनेट सचिव राजीव गौबा, PM के प्रधान सचिव पीके मिश्रा, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण और नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वीके पॉल शामिल हैं। उधर, कोरोना के नए वैरिएंट उजागर होने बाद से मंलगवार को विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) ने अपने होने वाले सभी सरकारी कार्यक्रमों को टला दिया है।

अंतरराष्ट्रीय हवाई सेवा की फिरसे हो समीक्षा (Modi Chair Meeting)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर आज हुई बैठक में 15 दिसंबर से देश में शुरु हो रही अंतराष्ट्रीय हवाई सेवा यात्रा की एक बार फिरसे समीक्षा करने का आग्रह किया। इस बैठक में उन्होंने कहा कि हम सभी को कोरोना के नए वैरिएंट से सर्तक रहने की जरूरत है। वहीं, अधिकारियों से यह भी कहा का अंतरराष्ट्रीय यात्राओं  में छूट देने की जो योजना सरकार ने बनाई है। उसकी एक बार फिरसे समीक्षा की जानी चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि हमको अभी से इसके लिए तैयार रहने की जरूरत है। इन क्षेत्र में कोरोना के केस ज्यादा दिखाई दे रहे हैं, वहां पर निगरानी व कंटेमेंट जैसी सख्ती का कड़ा पालन कराया जाए। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने लोगों से अभी भी । मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का आग्रह किया है। वहीं, प्रधानमंत्री ने पहली डोज ले चुके लोगों से समय पर दूसरी डोज लेने का आग्रह किया। वहीं, राज्यों को भी निर्देश दिया है कि जिन्हें पहली डोज मिल गई है, उन्हें समय से दूसरी डोज दे दी जाए।

(डब्ल्यूएचओ ने कोरोना के नए वैरिएंट नाम दिया ओमिक्रोन (Modi Chair Meeting)

वहीं, विश्व व्यापार संगठन ने इस नए वैरिएंट पर पहली बार चिंता जारिह करते हुए इस वैरिएंट का नाम ओमिक्रोन दिया है और इससे अत्यधिक संक्रामक के तौर पर वर्गीकृत किया है। डब्ल्यूएचओ के एक अधिकारी ने बताया डब्ल्यूटीओ के सदस्य राष्ट्रों के राजदूत नये स्विस यात्रा प्रतिबंधों के बाद चार दिवसीय सम्मेलन को टालने पर सहमत हो गए हैं। इसके अलावा दक्षिणी अफ्रीका से सभी सीधी उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। यहां से यात्रा करके आने वाले यात्रियों को कोविड-19 की नेगेटिव रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी और 10 दिन का क्वरांटाइन पाल करना होगा।

 बैठक कई मुद्दों पर होनी थी चर्चा (Modi Chair Meeting)

डब्ल्यूटीओ) की टली बैठक में एमसी12 सम्मेलन में मत्स्य पालन के लिए सब्सिडी प्रतीक्षित समझौता और कोविड-19 टीकों से जुड़े पेटेंट और अन्य बौद्धिक संपदा संरक्षण नियमों में छूट देने के प्रयास जैसे प्रमुख मुद्दों पर चर्चा होनी थी। यह बैठक डब्ल्यूटीओ के मुख्यालय जेनेवा में होनी थी, लेकिन कोरोना के नए वैरिएंट सामने आने के बाद स्विट्जरलैंड ने यात्रा पर नया प्रतिबंध लागू कर दिया है, जिसके चलते यह बैठक टली गई है।

अंतरराष्ट्रीय हवाई सेवा को केंद्र सरकार रोके (Modi Chair Meeting)

15 दिसंबर से देश में अंतरराष्ट्रीय हवाई सेवा शुरु होने पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार से इस पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है। उन्होने कहा कि बड़ी मुश्किल से हमारा देश कोरोना से उबर पाया है। हमें इस नए वैरिएंट को भारत में आने से रोकने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए।

Read More : Ban on Crypto Currency is not Possible क्रिप्टोकरेंसी पर बैन संभव नहीं

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR