Saturday, October 19, 2024
Saturday, October 19, 2024
HomeKaam ki BaatJob Fraud लोगों को ठग बाजों से सावधान करने के लिए...

Job Fraud लोगों को ठग बाजों से सावधान करने के लिए पीआईबी ने जारी किया वीडियो

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली। 

Job Fraud सरकारी नौकरी लगवाने व आपके खाते में सब्सिडी दिलाने का झांसा दिलाने वालों के दिन अब खत्म होने जा रहे हैं। सरकार इसको लेकर अब लोगों में जागरूकता फैलाने का काम कर रही है। ताकि आम जनता को ऐसे ठगबाज ठग न सके। ऐसी बहुत सारी सूचना देखने और सुनने को मिल जाती है कि इस व्यक्ति ने इससे नौकरी के नाम पर लाखों रुपए की ठगी कर ली। इस विषय पर लोगों को जागरूक करने के लिए सरकार ने अपनी सरकारी वेबसाइट पर पीआईबी के माध्यम से सोशल मीडिया में एक वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में ठगी बाजो से सावधान रहने की तौर–तरीके पर ध्यान दिया गया है।

पीआईबी ने सोशल मीडिया में वीडियो शेयर करते हुए बताया कि कैसे यह ठगबाज लोगों को नौकरी दिलाने के बहाने अपने जाल में फंसा लेते हैं? वीडियो में इस विषय की भी जानकारी दी गई है कि लोग कैसे असली व नकली सरकारी वेबसाइट की पहचान करें व ऐसे लोगों के संदेह होने के पर क्या करें? वीडियो में बताया कि ऐसी बहुत सारी फेक वेबसाइड हैं, जो सरकारी वेबसाइड की तरह ही दिखती हैं। इन वेबसाइट के जरिये यह लोग लोगों से सरकारी नौकरी व वित्तीय सहायता दिलाने के नाम पर ठगी करते हैं। इसमें यह भी बताया गया है कि इन वेबसाइट के जरिये लोगों के से रजिस्ट्रेशन चार्ज, एग्जामिनेशन फीस, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन फीस के नाम पर अच्छी वसूली करते हैं।

वहीं ​पी​आईबी ने वीडियो के जरिये लोगों से अपील की है कि लोग ऐसे ठगी बाजों से सावधान रहें। अगर उनको कोई भी वेबसाइट में संदेह है तो उसको पहले जांच लें। पीआईबी ने कहा कि gov.in एक्सटेंशन से खत्म होने वाली वेबसाइट सरकारी और भरोसे के काबिल होती है

तुरंत करें शिकायत (Job Fraud)

अगर किसी को इस बात का शक है कि यह वेबसाइट फर्जी और लोगों से सरकारी नौकरी के फॉर्म भरने के नाम पर फर्जी वसूली कर रही है​ तो इसकी शिकायत उससे संबंधित विभाग को जरूर दें। वहीं, पीआईबी ने यह भी कहा कि अगर कोई वेबसाइट स्वच्छ भारत मिशन व अशोक स्तम्भ के चिन्हों का इस्तेमाल कर रही है तो यह जरूरी नहीं कि वह असली सरकारी वेबसाइट है। कोई भी फॉर्म भरने से पहले वेबसाइट की सत्यता को परख लें।

Read More : Ban on Crypto Currency is not Possible क्रिप्टोकरेंसी पर बैन संभव नहीं

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR