Wednesday, October 23, 2024
Wednesday, October 23, 2024
HomeKaam ki BaatGoogle Activity गूगल पर सर्च करने से पहले जान ले, कही गूगल...

Google Activity गूगल पर सर्च करने से पहले जान ले, कही गूगल आपकी जानकारी का तो नहीं कर रहा मिसयूज

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Google Activity: आज के दौर में Google का हर कोई इस्तेमाल कर रहा है। एक तरह से यह हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चूका है। साथ ही इस सर्च इंजन ने लोगों की जिन्दगी में अपनी अहम जगह बना ली है। कोई भी जनकारी प्राप्त करने के लिए हमारे दिमाग में सबसे पहला ख्याल गूगल का ही आता है। लेकिन क्या आप यह जानते है कि आप गूगल पर जो भी एक्टिविटी करते हैं, उन सब पर गूगल की नजर होती है और हमारी सारी जानकारी गूगल अपने सर्वर पर स्टोर करने लगता है।

वैसे तो Google यूजर्स के किसी भी डेटा को मिसयूज न करने की बात कहता है, लेकिन जब आपकी पर्सनल activites किसी दूसरे तक है तो क्या पता कब किसी गलत हाथ में चली जाए और मिसयूज हो जाए। ऐसे में ये जानना जरूरी है कि गूगल ने आपका कितना डेटा अपने पास छिपा रखा है। आसान तरीके से आप चेक कर सकते हैं कि Google के पास आपकी कितनी जानकारी स्टोर है।

ऐसे करें चेक Google Activity

गूगल के पास आपका कौन-कौन सा डेटा store है ये जानने के लिए सबसे पहले तो gmail लॉगिन करें। इसके बाद आपको गूगल अकाउंट सेक्शन में जाना होगा। अगर आप Desktop पर हैं तो दाईं तरफ ऊपर आपको अकाउंट की फोटो दिखेगी। अगर आपने कोई इमेज लगा रखी है तो वह तस्वीर दिखाई दे रही होगी। इस फोटो पर क्लिक करते ही आपको मैनेज योर अकाउंट का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें, इसके बाद आपको एक नया पेज दिखेगा, इसमें बाईं तरफ से तीसरे नंबर पर डेटा एंड प्राइवेसी का विकल्प नजर आएगा। इस पर click करना होगा।

देख सकते हैं सारी हिस्ट्री 

इसके बाद आपके सामने सारी लिस्ट आ जाएगी। जैसे आपने कब क्या किया है और आप कहां-कहां गए हैं। यहां आपको सिर्फ gmail ही नहीं, बल्कि गूगल मैप की टाइमलाइन, YouTube watch और सर्च हिस्ट्री भी देखने को मिल जाएगी।

बंद कर सकते हैं आप अपनी एक्टिविट्स 

इसके अलावा आप My Google Activity के तहत भी जान सकेंगे कि आपने गूगल पर कब और क्या सर्च किया। आपके पास इसे बंद करने का विकल्प होता है। कुछ सेटिंग के जरिए आप इसे बंद कर सकते हैं।

Google Activity

Also read:- Instagram Reels: इंस्टाग्राम जल्द ही आपको दे सकता है 90 सेकंड की रील पब्लिश करने की अनुमति

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR