Wednesday, October 23, 2024
Wednesday, October 23, 2024
HomeKaam ki BaatInstagram Take A Break Feature: इंस्टाग्राम का यह नया फीचर आपको सोशल...

Instagram Take A Break Feature: इंस्टाग्राम का यह नया फीचर आपको सोशल मीडिया से कब ब्रेक लेना है यह याद दिलाएगा

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Instagram Take A Break Feature: 

आज के समय में सोशल मीडिया यूज़र्स के लिए डूमस्क्रॉलिंग एक बहुत ही भयानक आदत बन गई है, खासकर युवा पीढ़ी के लिए। देखा गया है कि पिछले दो वर्षों में, जिसमें अधिकांश लोगों ने महामारी के कारण घर के अंदर रहने को देखा है। इंस्टाग्राम का टेक ए ब्रेक एक इन-ऐप रिमाइंडर के रूप में आता है जिसे आपको शायद लॉग आउट करने और कुछ और करने की आवश्यकता है।

‘टेक ए ब्रेक’ फीचर अनिवार्य रूप से उपयोगकर्ताओं को एक निश्चित समय के बाद ब्रेक लेने के लिए रिमाइंडर सेट करने का विकल्प देता है। इंस्टाग्राम के प्रमुख एडम मोसेरी ने बताया था कि यह फीचर पिछले साल नवंबर में एक ट्वीट में कैसे काम करता है, जहां उन्होंने कहा था कि ‘टेक ए ब्रेक’ को उपयोगकर्ताओं को ऐप का उपयोग बंद करने के लिए याद दिलाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, क्योंकि उन्होंने इस पर एक निश्चित समय बिताया है।

इस फीचर से लोगो को मिलेगी प्लेटफार्म से ब्रेक

‘टेक ए ब्रेक’ फीचर उन उपयोगकर्ताओं के लिए दिखाई देगा जो ऐप पर एक निश्चित समय बिता रहे हैं और उन्हें आगे और अधिक ब्रेक लेने के लिए रिमाइंडर सेट करने के लिए कहा जाएगा। ऐप “expert-backed tips” भी प्रस्तुत कर रहा है जिसका उद्देश्य उपयोगकर्ता को “reflect and reset” करने में मदद करना है। Instagram के युवा उपयोगकर्ता इस सुविधा के लिए मुख्य लक्षित दर्शक हैं

बेशक, ‘टेक ए ब्रेक’ सुविधा एक वैकल्पिक है और उपयोगकर्ता इसे बंद करने के लिए ऐप पर अनुस्मारक के लिए 10 मिनट, 20 मिनट या 30 मिनट के अंतराल के बीच चुन सकते हैं। शुरुआत में इस सुविधा का परीक्षण यूएस, यूके, आयरलैंड, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा में किया जा रहा था और अब यह विश्व स्तर पर और अधिक चल रहा है।

डेली लिमिट फीचर भी है उपलब्ध

यह ‘टेक ए ब्रेक’ फीचर इंस्टाग्राम का एकमात्र फीचर नहीं है जो लोगों को लॉग ऑफ करने और कुछ और करने के लिए प्रोत्साहित करता है। मेटा-स्वामित्व वाले प्लेटफ़ॉर्म में डेली लिमिट नामक एक सुविधा भी है, जैसा कि नाम से पता चलता है, उपयोगकर्ताओं को एक समय सीमा निर्धारित करने देता है कि वे प्रतिदिन कितना समय ऐप पर बिताना चाहते हैं।

पिछले साल मेटा की कड़ी आलोचना की गई थी जब व्हिसलब्लोअर फ्रांसेस हॉगेन ने खुलासा किया था कि कंपनी के अपने शोध में पाया गया था कि इंस्टाग्राम “युवा उपयोगकर्ताओं के मानसिक स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डाल सकता है”। युवा उपयोगकर्ताओं को ऐप पर कम समय बिताने के लिए जल्द ही इस ‘टेक ए ब्रेक’ फीचर का परीक्षण किया जाने लगा।

‘टेक ए ब्रेक’ फीचर फिलहाल आईओएस पर उपलब्ध है और जल्द ही इसे एंड्रॉइड पर रोल आउट किया जाएगा।

Also Read : Bajaj Group के पूर्व चेयरमैन राहुल बजाज का निधन, पुणे में ली अंतिम सांस

Also Read : IPL Mega Auction 2022 10 टीमें और 600 खिलाड़ियों की होगी नीलामी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR