Thursday, October 24, 2024
Thursday, October 24, 2024
HomeKaam ki BaatWhatsApp Scam Warning: सावधान! व्हाट्सएप पर हो रहे स्कैम से बचे, थोड़ी...

WhatsApp Scam Warning: सावधान! व्हाट्सएप पर हो रहे स्कैम से बचे, थोड़ी सी लपवहारी कर सकती है आपका बैंक अकाउंट खाली

- Advertisement -

WhatsApp Scam Warning

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

WhatsApp Scam Warning: भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में व्हाट्सएप मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल किया जाता है, शायद यही वजह है कि हैकर्स के लिए यह पसंदीदा जगह बन चुकी है। हेक्सकेर्स व्हाट्सएप यूजर्स को अपने जाल में फंसाने के लिए नई-नई योजनाए बनाते रहते हैं। इन्हीं में से एक पॉपुलर तरीका KBC लकी ड्रॉ के नाम पर शिकार बनाने का है। जिसके ज़रिये लोगो को फसाया जा रहा है।

इस तरह बनाते है हैकर्स अपना शिकार

एक रिपोर्ट के मुताबिक, आपको किसी अनजान मोबाइल नंबर से एक व्हाट्सएप मैसेज मिले, जिसमें एक फोटो और एक ऑडियो मैसेज हो। फोटो में लिखा हो कि “सिम कार्ड का रेंडम लकी ड्रॉ ऑल इंडिया में खेला गया जिसमें बहुत सारे भाग्यशाली विजेता आए हैं।

आप भी उन नंबरों में खुश हैं और 2500000 रुपए जीत चुके हैं।” फोटो में एक व्हाट्सएप नंबर लिखा हो और एक लॉटरी नंबर दिया गया हो। जिसमे लिखा हो कि हमें इस व्हाट्सएप नंबर पर कॉल करके अपना लॉटरी नंबर बताना है, जिसके बाद हमें पैसे मिल जाएंगे।

किस तरह काम करता है यह फ्रॉड

यदि आप उनकी बातो में आकर इस नंबर पर कॉल कर देते है तो उनका सबसे कॉमन तरीका प्रोसेसिंग फीस का होता है जो वह अपनाते है। जालसाज शुरुआत में आपको झांसे में लेने के लिए आपका नाम और लॉटरी नंबर जैसी जानकारियां पूछते हैं।

आपको बताया जाएगा कि इनाम की राशि सीधा आपके बैंक खाते में भेजी जाएगी, जिसके लिए आपको अपनी बैंक पासबुक का फोटो और अपना एक फोटो भेजना होगा। कई बार आपका विश्वास जीतने के लिए जालसाज KBC और SONY TV के नाम पर बनाया गया फर्जी ID Card भी भेजते हैं।

इसके बाद आपसे प्रोसेसिंग फीस के नाम पर 25 हजार रुपये या इसी तरह की कोई रकम मांगी जाती है। अगर आप एक बार पैसे भेज भी देते हैं, तब भी आपसे कई बार पैसों की डिमांड की जाएगी। इस तरह के सैकड़ों मामले सामने आ चुके हैं जब पैसे भेजने के बावजूद आपके खाते में लौटरी का कोई पैसा नहीं आया।

खुद अमिताभ बच्चन भी कौन बनेगा करोड़पति शो के दौरान दर्शकों से इस तरह के फ्रॉड से बचकर रहने की सलाह दे चुके हैं।

फ्रॉड से बचना चाहते है तो इन बातो का खास रखे ध्यान
  • लकी ड्रॉ या विनिंग प्राइज जीतने के नाम पर आने वाले किसी भी मैसेज पर भरोसा न करें। यह धोखाधड़ी हो सकती है।
  • इस तरह के मैसेज को ध्यान से देखने पर आपको कई गलतियां मिल जाएंगी। उदाहरण के लिए- हमें भेजा गया मैसेज एक Forward मैसेज था, जो बताता है कि इसे हमारी ही तरह कई लोगों को भेजा जा चुका है।
  • दूसरी गलती- “आप भी उन नंबरों में खुश हैं” लिखकर की गई है। यहां खुश हैं कि जगह शामिल हैं, लिखा जाना था।
  • किसी भी वास्तविक लॉटरी या पुरस्कार में, टैक्स या अन्य शुल्क इनाम की राशि से काटे जाते हैं। ऐसे में आपको खुद सोचना चाहिए कि लॉटरी के लिए आपको एडवांस पैसे क्यों भेजने होंगे। यह एक धोखाधड़ी है और ऐसा कोई पैसा नहीं है जिसे आपने जीता है।

Also read:- Flipkart Cooling Days Sale: एयर कूलर, स्मार्ट एसी, स्प्लिट इन्वर्टर एसी, आदि चीजो पर पाए 50 प्रतिशत की धमाकेदार छूट

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR