Thursday, October 24, 2024
Thursday, October 24, 2024
HomeKaam ki BaatHow To Increase Your Internet Speed एक बटन दबाने से इंटरनेट की...

How To Increase Your Internet Speed एक बटन दबाने से इंटरनेट की स्पीड हो जाएगी ‘Double’ ,जानिए कैसे

- Advertisement -

How To Increase Your Internet Speed

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

How To Increase Your Internet Speed: इस दौर में इंटरनेट हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बिना इंटरनेट आज के समय में ऑनलाइन हमारा कोई काम नहीं हो सकता। और आज कल तो सब कुछ डिजिटल हो गया है। चाहे वह शॉपिंग हो या कोई मेडिसिन लेनी हो। और धीमी गति का इंटरनेट तो कोई भी पसंद नहीं करता। अगर आपको कोई मूवी देखनी हो या कोई कॉलेज या स्कूल की मीटिंग अटेंड करनी हो और आपका नेट बहुत स्लो चले तो संभाविक बात है कि गुस्सा ज़रूरत आएगा।

यदि आप अपने फ़ोन की इंटरनेट स्पीड को बढ़ाना चाहते है तो इसके कई सारे तरीके मौजूद हैं। उन्हीं में से एक तरीका नेटवर्क सेटिंग रिसेट करने का होता है। इस आसान ट्रिक के जरिए आपको बेहतर मोबाइल स्पीड मिल सकती है।

यह नेटवर्क सेटिंग्स रीसेट विकल्प कैसे काम करता है?

इंटरनेट की स्पीड इसलिए धीमी पड़ जाती है क्योंकि आपका डिवाइस धीमे नेटवर्क बैंडविथ को पकड़ने लगता है। दरअसल, नेटवर्क प्रोवाइडर अलग-अलग बैंडविथ के नेटवर्क रिलीज करते हैं जिसमें 3G, 4G और एलटीई शामिल हैं। आपका फोन कई बार ऑटोमेटिकली लोअर बैंडविथ पर स्विच कर जाता है, ताकि आप लगातार कनेक्ट रहें।

हालांकि, कई बार देखा गया है कि रेंज में वापस आने के बावजूद फ़ोन हायर बैंडविथ वाले नेटवर्क पर ऑटोमेटिक स्विच नहीं होता। ऐसे में आपको अपना नेटवर्क सेटिंग रिसेट करना चाहिए, जिससे सही इंटरनेट स्पीड आपको मिल पाए।

How to reset network settings?

  • सबसे पहले अपने स्मार्टफोन की Settings में जाएं।
  • उसके बाद Network Operators ऑप्शन पर को सर्च करें और टैप करें।
  • यहां आपको Choose Automatically का विकल्प दिखेगा, इसे बंद करें।
  • अब आपके सामने सभी नेटवर्क प्रोवाइडर की लिस्ट आ जाएगा। इसमें से अपनी कंपनी पर टैप करें।
  • उदाहरण के लिए वोडाफोन-आइडिया यूजर्स Vi India 4G सिलेक्ट करें।
  • अब फोन को रिस्टार्ट कर लें।

इन बातो का ध्यान रखना भी है ज़रूरी

यदि आपके फ़ोन का इंटरनेट स्लो हो गया है तो कई बार वजह ना तो नेटवर्क लेवल और ना ही डिवाइस होता है। कई बार हम ऐसी जगह पर होते हैं जहां या तो आस पास कोई फोन टावर नहीं होता या फिर ज्यादा लोगों की मौजूदगी के कारण एक ही टावर पर ज्यादा लोड पड़ जाता है। ऐसे में आपके नेटवर्क प्रोवाइडर को सही नेटवर्क स्पीड देने में समस्या हो जाती है। इस स्थिति में नीचे बताइए ट्रिक कारगर साबित नहीं होती।

Also read:- WhatsApp Scam Warning: सावधान! व्हाट्सएप पर हो रहे स्कैम से बचे, थोड़ी सी लपवहारी कर सकती है आपका बैंक अकाउंट खाली

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR