Thursday, October 24, 2024
Thursday, October 24, 2024
HomeKaam ki BaatNet Banking Password: नेटबैंकिंग का पासवर्ड क्रीट करते समय इन 5 बातो...

Net Banking Password: नेटबैंकिंग का पासवर्ड क्रीट करते समय इन 5 बातो का रखे ध्यान, नहीं तो बैंक अकाउंट हो सकता है खाली

- Advertisement -

Net Banking Password

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

Net Banking password: आज के समय में फ़ोन हमारी ज़िंदगी में एक एहम भूमिका निभाता है। आज के दौर में सब डिजिटल हो गया है। किसी भी प्रकार के भुगतान को आप ऑनलाइन अदा कर सकते है। और लोग भुगतान करने के लिए नेटबैंकिंग भी यूज़ करते है आपको यह बता दे कि आज के डिजिटल समय में ठग लोगो को ठगने के लिए नेटबैंकिंग पासवर्ड, एटीएम आदि के पिन का इस्तेमाल करते हैं। यदि आप इन चीज़ो का शिकार नहीं बन न चाहते और सुरक्षित रहना चाहते है तो आपका इन बातो पर खास ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है।

इन बातो का ध्यान रखना है जरूरी :- 

Net Banking Password
Net Banking Password

1. पासवर्ड में नाम का उपयोग न करे

गूगल अकाउंट जैसी कई वेबसाइट आपको ये सलाह देती हैं कि आपके password में आप ही के नाम का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। इससे हैकर को आपका पासवर्ड समझने में और भी कम मेहनत करनी पड़ती है। इसलिए ऐसी गलती करने से बचें।

2. मुश्किल पासवर्ड का करे इस्तेमाल

जब आप किसी वेबसाइट के लिए पासवर्ड जनरेट करते हैं, तो ज्यादातर वेबसाइट द्वारा भी आपको जटिल पासवर्ड क्रिएट करने की सलाह दी जाती है। इसके लिए आपको स्पेशल करेक्टर जैसे कि #,$, %, ^, &,* (, ) आदि का उपयोग करना चाहिए। जिसका पता ठग आसानी से नहीं लगा पाते।

3. समय-समय पर बदलते रहे पासवर्ड

अपने इंटरनेट बैंकिंग के लॉग इन पासवर्ड को समय-समय पर बदलते रहें। ऐसा करने से आपके अकाउंट की सुरक्षा बढ़ेगी। इसके अलावा लॉग इन और ट्रांजैक्शन्स के लिए एक ही पासवर्ड का उपयोग न करें।

4. हर जगह सेम पासवर्ड न रखे

कई बार लोग एक ही पासवर्ड का उपयोग हर जगह और कई अकाउंट में करते हैं।
ऐसा करना बेहद खतरनाक है। आपका password लीक होने की स्थिति में आपके सभी अकाउंट से आप हाथ धो बैठेंगे। इसलिए सभी अकाउंट का password अलग रखें।

5. ऐसे स्थिति में तुरंत बदलें पासवर्ड

अगर आप किसी साइबर कैफे या किसी पब्लिक डोमेन में जाकर अपना इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करते हैं तो बाद में इसे जल्द ही बदल दें। पब्लिक नेटवर्क सुरक्षा की नजर से बेहद कमजोर होते हैं। कई बार आपके पासवर्ड इसमें सेव भी कर लिए जाते हैं।

Net Banking Password

Also read:- Amazon Fab Phone Fest अब महंगे फ़ोन मिल रहे है सस्ते में, अमेज़न फेब फ़ोन फेस्ट में पाए तगड़े डिस्काउंट

Also read:- Garena Free Fire Redeem Code 26 February 2022

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR