Wednesday, October 23, 2024
Wednesday, October 23, 2024
HomeKaam ki BaatTiktok Harming Kids Mental Health : जानिए क्यों अमेरिका में टिकटॉक पर...

Tiktok Harming Kids Mental Health : जानिए क्यों अमेरिका में टिकटॉक पर लग सकता है बैन ?

- Advertisement -

Tiktok Harming Kids Mental Health

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Tiktok Harming Kids Mental Health: अमेरिका के युवाओं में मानसिक स्वास्थ्य पर टिकटॉक के यूज का असर पड़ने लगा है। इसकी जांच करने के लिए अमेरिका के सात राज्यों कैलिफोर्निया, फ्लोरिडा, केंटकी, मैसाच्युसेट्स, नेब्रास्का, न्यू जर्सी व वरमोंट में अटर्नी जनरल एक जांच टीम बनाई है। ये टीमें टिकटॉक के इस्तेमाल के लिए उम्र तय करेगी। साथ ही माता पिता के लिए टूल बनाए जाएंगे। जिसका कंट्रोल माता पिता के पास रहेगा।

अमेरिकी सरकार के रवैया से लगता है कि टिकटॉक पर आने वाले समय में प्रतिबंध लग सकता है। स्टेट अटर्नी जनरल की टीम अब टिकटॉक से बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ने वाले असर की भी जांच करेंगे। इस दौरान टिकटॉक कंपनी की ओर से इसके संचालन के लिए उपभोक्ता संरक्षण संबंधी कानून का उल्लंघन तो नहीं किया जा रहा है, इसकी भी जांच होगी।

Effect Of Tiktok On Mental Health

मानसिक स्वास्थ्य की होगी जांच

दरअसल, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बच्चों के उपयोग के लिए तकनीकी प्लेटफार्म की जवाबदेही निर्धारित करने के निर्देश दिए थे। उन्होंने संसद को कड़े नियम बनाने के लिए कहा था। व्हाइट हाउस से वित्तीय वर्ष 2023 तक सोशल मीडिया से मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ने वाले असर के बारे में जांच के लिए 5 मिलियन डालर (करीब 37 करोड़ रुपए) का बजट रखा गया है। अटर्नी जनरल ने कहा कि टिकटॉक से होने वाले खतरों के प्रति लापरवाह नहीं हो सकते है। टिकटॉक के कुछ मूव बच्चों को नुकसान पहुंचा रहे हैं।

Effect Of Tiktok On Mental Health

बच्चों पर फेसबुक-इंस्टा के असर की भी होगी जांच

टिकटॉक की जांच के बाद सोशल मीडिया मल्टीस्पेस को फॉलो करने वाले प्लेटफार्म फेसबुक, इंस्टाग्राम की भी जांच की जाएगी। जरूरत पड़ने पर इसे 13 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बैन किया जाएगा या फिर उनके लिए अलग वर्जन बनाने के लिए कहा जाएगा।

 Tiktok Harming Kids Mental Health

Also read:- Redmi Note 11E Pro लॉन्च, जानिए इसके शानदार फीचर्स एंड प्राइस की पूरी डिटेल्स

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR