Wednesday, October 23, 2024
Wednesday, October 23, 2024
HomeTop NewsRBI Launch Instant Payment Service : आरबीआई ने फीचर फोन के लिए शुरू...

RBI Launch Instant Payment Service : आरबीआई ने फीचर फोन के लिए शुरू की 123PAY सर्विस, यहाँ जानिए कैसे करती है काम

- Advertisement -

RBI Launch Instant Payment Service 

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

आरबीआई ने भारतीय नागरिकों के लिए पेमेंट का एक नया तरीका पेश किया है। इस पेमेंट मेथड के लिए किसी इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता नहीं होगी। यूपीआई के ज़रिये पेमेंट करना USSD पद्धति के माध्यम से पहले से ही उपलब्ध है। हालांकि, इस नई पेमेंट मेथड को फॉलो करना आसान होगा। सरकार ने एक नया डिजी साथी प्लेटफॉर्म भी पेश किया है जो डिजिटल पेमेंट के बारे में सभी सवालों के जवाब देगा।

भारतीय रिजर्व बैंक ने देश में 40 करोड़ से अधिक फीचर फोन यूज़र्स को लक्षित करने के लिए यह नई डिजिटल पेमेंट सिस्टम शुरू की है। NPCI ने UPI पेमेंट के लिए इस नए तरीके को 123Pay नाम दिया है। यह नई विधि देश भर के यूज़र्स के लिए कई डिजिटल भुगतान ऑप्शन खोलती है।

जानिए इस सेवा के लिए रेगिस्ट्रशन कैसे करें?

जिस तरह स्मार्टफोन यूज़र्स अपने यूपीआई लेनदेन को एक्टिव करते हैं, उसी तरह फीचर फोन यूज़र्स को भी अपने बैंक अकाउंट को अपने फीचर फोन से जोड़ने के लिए अपने बैंक डेबिट कार्ड का उपयोग करना होगा। इसके बाद उन्हें एक UPI पिन कोड सेट करना होगा। एक बार यह हो जाने के बाद, चार नए विकल्प हैं जिनका उपयोग करके यूज़र्स वित्तीय और गैर-वित्तीय दोनों लेनदेन कर सकते हैं।

जानिए पेमेंट के नए तरीके क्या हैं?

डिप्टी आरबीआई गवर्नर टी रबी शंकर के लॉन्च समारोह के दौरान बताया गया कि फीचर फोन यूज़र्स के लिए नई 123Pay मेथड कैसे काम करेगी।

UPI फोन पर ऐप्स

अपने स्मार्टफोन समकक्षों की तरह, अब फीचर फोन भी कुछ UPI ऐप्स को सपोर्ट करेंगे। आवेदनों के बारे में विवरण अभी तक सामने नहीं आया है। ऐप द्वारा भुगतान करने का तरीका स्मार्टफोन पर लोकप्रिय यूपीआई ऐप के समान अनुभव होने की उम्मीद है।

आईवीआर-बेस्ड यूपीआई ट्रांसक्शन

इस मेथड का उपयोग करने के लिए, यूज़र्स को आईवीआर नंबर पर कॉल करना होगा। कॉल पर, एक स्वचालित आवाज यूज़र्स को सही ऑप्शन पर निर्देशित करेगी। आपके पास विकल्प होंगे जैसे: मनी ट्रांसफर, एलपीजी गैस रिफिल, फास्टैग रिचार्ज, मोबाइल रिचार्ज, ईएमआई पुनर्भुगतान और बैलेंस चेक। आपको बस सही विकल्प दर्ज करना होगा और फिर उस नंबर का चयन करना होगा जिसे आप भुगतान करना चाहते हैं। अंत में, आपको बस पेमेंट और यूपीआई पिन दर्ज करना होगा।

वौइस् -बेस्ड पेमेंट

यह एक ऐसी विधि है जो भुगतान क्षेत्र में लगभग अनसुनी है। फीचर फोन साउंड वेव्स का इस्तेमाल करके पैसे ट्रांसफर करेंगे। डेमो वीडियो में, आरबीआई एक छोटा स्मार्ट स्पीकर जैसा उपकरण दिखाता है जो रिसीवर के रूप में कार्य कर सकता है। यूज़र को यूपीआई पिन डालने के बाद भुगतान करने के लिए केवल मशीन पर टैप करना होगा।

मिस्ड कॉल-बेस्ड ट्रांजैक्शन

मिस्ड कॉल मेथड भी एक ऑप्शन है, जहां आपको बस मिस्ड कॉल देनी होती है। विभिन्न वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन करने के विकल्प प्राप्त करने के लिए। यह तरीका आईवीआर आधारित तकनीक के समान होगा।

Also read:- Samsung Galaxy F23 : आज होगा लॉन्च, उससे पहले ही जान ले सारी जानकारी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR