Sunday, October 20, 2024
Sunday, October 20, 2024
HomeKaam ki BaatSend Money through UPI without Internet बिना इंटरनेट के यूपीआई से भेजें...

Send Money through UPI without Internet बिना इंटरनेट के यूपीआई से भेजें पैसे, जानें तरीका

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

Send Money through UPI without Internet : आजकल लोगों में यूपीआई ट्रांजेक्शन का काफी चलन है। अब तो अधिकतर लोग पैसों के लेन-देन के लिए यूपीआई ट्रांजेक्शन पर ही निर्भर रहते हैं।

यह पैसे भेजने का सबसे सरल तरीका माना जाता है। मोबाइल का डाटा पैक खत्म होने पर यूपीआई से पेमेंट करने में लोगों को परेशानी आती है।

कहा जा सकता है कि इंटरनेट के बिना लोग पैसों का लेन-देन नहीं कर सकते जिससे कई बार मौके पर ही पेमेंट न होने से स्थिति गंभीर हो जाती है।

भले ही आज हमारा जीवन इंटरनेट पर बहुत अधिक निर्भर करता हो लेकिन ऐसा नहीं कि हम बिना इंटरनेट के यूपीआई से पेमेंट नहीं कर सकते।

ऐसे में एनपीसीआई की *99# सुविधा लोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो रही है। एनपीसीआई की इस सर्विस से आप बिना इंटरनेट के भी आसानी से यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं।

इसके लिए आपको अपने डाटा या इंटरनेट पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

ऐसे करें सर्विस एक्टिव (Send Money through UPI without Internet)

UPI 2

एनपीसीआई की सर्विस *99# में आप पैसे भेज सकते हैं। अपना बैलेंस भी चेक कर सकते हैं। यूपीआई पिन को भी चेंज या सेट कर सकते हैं।

अपने पेंडिंग यूपीआई ट्रांजेक्शन और पिछले 5 ट्रांजेक्शन भी चेक कर सकते हैं। कस्टमर्स को इस सर्विस के अपने डॉयरल पैड पर *99# डायल करना होता है।

इसके बाद यूजर को आपको एक मैन्यू पाप अप दिखेगा। यूजर्स को जिस भी सर्विस का इस्तेमाल करना हो, उसके हिसाब से वह आगे के विकल्प चुन सकते हैं। जैसे पैसे भेजने के लिए आपको 1 दबाना होगा।

24 घंटे उठाएं इस सर्विस का फायदा (Send Money through UPI without Internet)

UPI 3

अगर आपका फोन चोरी हो जाए या खो जाए तो आपको बस अपना मोबाइल नंबर लाक कराना होगा। इसके बाद कोई भी आपके फोन से किसी तरह का ट्रांजेक्शन नहीं कर पाएगा।

एनपीसीआई की इस *99# सर्विस को यूजर्स 24 घंटे इस्तेमाल कर सकते हैं। यूजर्स के लिए यह सर्विस सिर्फ जीएसएम सिम में उपलब्ध है।

फिलहाल सीडीएमए के लिए यह सुविधा नहीं है। एनपीसीआई की इस सर्विस के लिए आपके टेलीकाम सर्विस प्रोवाइडर्स आपसे कुछ चार्ज लेते हैं। हालांकि ट्राई ने *99# सर्विस के लिए अधिकतम चार्ज 0.5 रुपए प्रति ट्रांजेक्शन रखा है। Send Money through UPI without Internet

Read More : Linking of Aadhaar with UAN Number जल्द अपडेट नहीं किया तो अगले महीने से बंद हो जाएगा ईपीएफ कांट्रिब्यूशन

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR