Sunday, October 20, 2024
Sunday, October 20, 2024
HomeKaam ki BaatEarn Money Online From Old Indian Currency एक, पांच और दस रुपये...

Earn Money Online From Old Indian Currency एक, पांच और दस रुपये के पुराने नोटों के जरिए कमा सकते हैं लाख रुपये

- Advertisement -

Earn Money Online From Old Indian Currency
इंडिया न्यूज, अम्बाला:
अगर आप खाली बैठे हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम कमाई का एक ऐसा जरिया बता रहे हैं, जहां आप मिनटों में लखपति बन सकते हैं। बता दें कि ऐसे नोट आज भले ही चलन में न हों लेकिन अगर गुल्लक या पर्स में है तो वो आपका फायदा करा सकते हैं।

हम बात कर रहे हैं 1, 5 और 10 रुपये के पुराने नोटों की। आज के दौर में पुराने नोटों का चलन बिल्कुल बंद हो गया है। नए नोटों का जमाना आ गया है, लेकिन फिर भी कई लोगों ने पुराने नोटों को कलेक्शन के तौर पर अपने पास रखा हुआ है। अगर आपके कलेक्शन में ये तीन पुराने नोट हैं, जो आपको लखपति बनने का मौका दे रहे हैं तो इसे आप आॅनलाइन बेचकर मोटी कमाई कर सकते हैं। हालांकि भारत सरकार ने इन नोटों को छापना बंद कर दिया है। लेकिन आपके पास होने पर यह आपको हजारों रुपये दे सकती है। यानी अगर आपके पास ये तीनों ही नोट हैं तो आप आसानी से एक लाख रुपये तक कमा सकते हैं।

एक के नोट में 45 हजार रुपये का लाभ

अगर आपके पास इस तरह का एक रुपये का नोट है तो एक आनलाइन प्लेटफॉर्म पर इसके लिए आपको 45,000 रुपये दिए जा रहे हैं। इस पर 1957 में रिजर्व बैंक के तत्कालीन गवर्नर एचएम पटेल के हस्ताक्षर हैं। इसके साथ ही इस नोट का सीरियल नंबर 123456 है। बता दें आज से 26 साल पहले भारत सरकार ने एक रुपये का नोट नहीं छापने का फैसला लिया था लेकिन एक जनवरी 2015 से इस नोट की छपाई फिर से शुरू की गई। फिर भी काफी लोगों के पास पुराने नोट अभी भी पड़े होंगे। आप इस नोट को कॉइन बाजार वेबसाइट पर बेंच सकते हैं।

5 रुपये के बदलें मिलेंगे 30 हजार

पांच रुपये के नोट पर सबसे पहले तो ट्रैक्टर की तस्वीर होनी चाहिए। जिस नोट को रेयर माना गया है उसमें 786 नंबर भी लिखा है। भारतीय रिजर्व बैंक की ओर जारी 786 नंबर वाले नोट को बेहद दुर्लभ माना गया है। अगर आपके पास बताए गए फीचर्स के साथ 5 रुपये के नोट हैं, तो आप इसे आॅनलाइन बेचकर 30 हजार कमा सकते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से जारी इस नोट को एक्सट्रिमली रेयर माना जाता है।

10 रुपये के बदलें मिलेंगे 25 हजार

1943 में ब्रिटिश राज के समय में पुराने वाले दस रुपये के नोट को जारी किया गया था। अगर आपके पास 10 रुपये का पुराना नोट है तो आप इससे मोटी कमाई कर सकते हैं। ये हर नोट पर लागू नहीं होता। पैसे कमाने के लिए आपकी कलेक्शन में 10 रुपये का एक खास नोट होना चाहिए। इस 10 रुपये के नोट पर अशोक स्तंभ जरूर होना चाहिए। हालांकि 10 रुपए के ऐसे नोट का चलन काफी पहले हुआ करता था।

इस नोट पर भारतीय सीडी देशमुख के साइन हैं। इस नोट पर एक तरफ अशोक स्तंभ है तो दूसरी तरफ एक नाव बनी हुई होनी चाहिए। पीछे की तरफ इस नोट पर दोनों साइड में अंग्रेजी भाषा में 10 रुपये लिखा हो। इस नोट के बदले आप 20 से 25 हजार रुपए तक की कमाई कर सकते हैं।

Read More : Protect your Banking Transactions ये स्टेप्स उठाकर साइबर फ्राड से बचें

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR