Sunday, October 20, 2024
Sunday, October 20, 2024
HomeUpcoming IPOIPO Of 10 Companies Approved, SEBI ने Gemini Edibles और Map My...

IPO Of 10 Companies Approved, SEBI ने Gemini Edibles और Map My India सहित 10 कंपनियों के आईपीओ को दी मंजूरी

- Advertisement -

IPO Of 10 Companies Approved
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

आईपीओ में निवेश करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है। बाजार नियामक सेबी ने 10 कंपनियों को आईपीओ के जरिए फंड जुटाने की मंजूरी दी है। इन 10 कंपनियों ने अगस्त और सितंबर के बीच सेबी के पास दस्तावेज जमा किए थे। उन्हें 22-26 नवंबर के दौरान सेबी से आईपीओ के लिए निगरानी पत्र मिला। किसी भी कंपनी के लिए आईपीओ के लिए जाने से पहले सेबी से ट्रैकिंग लेटर प्राप्त करना आवश्यक है।

ये 10 कंपनियां हैं- जेमिनी एडिबल्स एंड फेट्स इंडिया, डिफेंस सप्लायर कंपनी डेटा पैटर्न (इंडिया) लिमिटेड। (डेटा पैटर्न इंडिया लिमिटेड), डिजिटल मैपिंग कंपनी मैपमाईइंडिया, एजीएस ट्रांजैक्ट टेक्नोलॉजीज, इलेक्ट्रॉनिक्स मार्ट इंडिया, इंडिया1 पेमेंट्स, हेल्थियम मेडटेक, वीएलसीसी हेल्थ केयर (वीएलसीसी हेल्थ केयर), मेट्रो ब्रांड्स और गोदावरी बायोरिफाइनरीज। आइए जानते हैं, इन सभी कंपनियों के बारे में-

Gemini Edibles and Fates India

कुकिंग आयल कंपनी जेमिनी एडिबल्स एंड फेट्स इंडिया आईपीओ के जरिए 2,500 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी में है। यह पूरी तरह से सेल आफर (ओएफएस) होगा। इसमें कंपनी का विज्ञापन और मौजूदा पार्टनर सेल्स आफर (ओएफएस) शामिल है।

Map My India

यह पूरी तरह से आफर फॉर सेल होगा. इसमें मौजूदा शेयरधारकों और प्रमोटरों द्वारा 75,47,959 इक्विटी शेयरों की बिक्री की पेशकश शामिल होगी। MapMyIndia को CE Info Systems के नाम से भी जाना जाता है. यह कंपनी ग्लोबल वायरलेस टेक्नोलॉजीज कंपनी क्वालकॉम और जापानी डिजिटल मैपिंग Zenrin द्वारा समर्थित है।

एजीएस ट्रांजैक्ट टेक्नोलॉजीज

एजीएस ट्रांजैक्ट टेक्नोलॉजीज ने आईपीओ के जरिए 800 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बनायी है। कंपनी के प्रमोटरों और शेयरधारों द्वारा शेयरों की बिक्री ओएफएस की तहत जाएगी। अत: यह भी आॅफर फॉर सेल होगा।

मार्ट इंडिया

कंज्यूमर ड्यूरेबल्स रिटेल चेन इलेक्ट्रॉनिक्स मार्ट इंडिया के आईपीओ में 500 करोड़ रुपये के इक्विटी शेयरों की बिक्री शामिल है. कंपनी इस फंड का इस्तेमाल कैपिटल एक्सपेंडिचर, वर्किंग कैपिटल जरूरतों के लिए करेगी. इसके अलावा फंड का इस्तेमाल कर्ज चुकाने और सामान्य कापोर्रेट उद्देश्यों के लिए भी किया जाएगा.

इंडिया1 पेमेंट्स लिमिटेड

इंडिया1 पेमेंट्स लिमिटेड (जिसे पहले बीटीआई पेमेंट्स के नाम से जाना जाता था) के आईपीओ में 150 करोड़ रुपये के फ्रेश शेयर जारी किए जाएंगे। वहीं, कंपनी के प्रमोटरों और निवेशकों द्वारा 1,03,05,180 इक्विटी शेयरों की बिक्री की ओएफएस के तहत की जाएगी. फंड का इस्तेमाल कर्ज चुकाने, भारत में एटीएम स्थापित करने के लिए कंपनी की कैपिटल एक्सपेंडिचर जरूरतों को पूरा करने और सामान्य कॉपोर्रेट उद्देश्यों के लिए किया जाएगा।

हेल्थियम मेडटेक

हेल्थियम मेडटेक के आईपीओ में 390 करोड़ रुपये के फ्रेश इक्विटी शेयर की बिक्री की जाएगी। वहीं, प्रमोटरों और मौजूदा शेयरधारकों द्वारा 3.91 करोड़ इक्विटी शेयरों की बिक्री ओएफएस के तहत की जाएगी. फ्रेश इश्यू से प्राप्त फंड का इस्तेमाल कर्ज चुकाने के लिए किया जाएगा। वहीं, कंपनी इसकी सहायक कंपनियों सिरोनिक्स, क्लिनिक्स और क्वालिटी नीडल्स में भी निवेश किया जाएगा। इसके अलावा फंड का इस्तेमाल अधिग्रहण और अन्य रणनीतिक पहल में भी किया जाएगा।

मेट्रो ब्रांड्स लिमिटेड

फुटवियर रिटेलर मेट्रो ब्रांड्स लि. के आईपीओ में 250 करोड़ रुपये के फ्रेश शेयर जारी किए जाएंगे। शेयरधारकों द्वारा 2,19,00,100 इक्विटी शेयरों की बिक्री ओएफएस के तहत की जाएगी।

VLCC Health Care

VLCC Health Care

वीएलसीसी हेल्थ केयर के आईपीओ में 300 करोड़ रुपये के फ्रेश इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे। प्रमोटरों और मौजूदा शेयरधारकों द्वारा 89.22 लाख इक्विटी शेयरों की बिक्री ओएफएस के तहत की जाएगी। फ्रेश शेयरों से प्राप्त फंड का इस्तेमाल भारत में वीएलसीसी वेलनेस क्लीनिक स्थापित करने के लिए किया जाएगा। इसके अलावा, भारत में वीएलसीसी संस्थानों की स्थापना के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाएगा।

गोदावरी बायोरिफाइनरीज

गोदावरी बायोरिफाइनरीज के आईपीओ के तहत 370 करोड़ रुपये के फ्रेश शेयर जारी किए जाएंगे। वहीं, प्रमोटरों और निवेशकों द्वारा 65,58,278 इक्विटी शेयरों की बिक्री ओएफएस के तहत की जाएगी। इन कंपनियों के शेयर बीएसई और एनएसई पर लिस्ट होंगे।

डेटा पैटर्न (इंडिया)

डेटा पैटर्न (इंडिया) कंपनी डिफेंस और एयरोस्पेस सेक्टर को इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम की आपूर्ति करती है। इस आईपीओ में 300 करोड़ रुपये के फ्रेश शेयर जारी किए जाएंगे। वहीं, कंपनी के प्रमोटरों और इंडिविजुअल बिक्री करने वाले शेयरधारकों द्वारा ओएफएस के जरिये 60,70,675 इक्विटी शेयरों की बिक्री की जाएगी। कंपनी आईपीओ से 600-700 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है।

Read More : Protect your Banking Transactions ये स्टेप्स उठाकर साइबर फ्राड से बचें

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR