Monday, October 21, 2024
Monday, October 21, 2024
HomeMutual fundExpert Opinion on Mutual Funds 'ओमीक्रॉन' का असर, म्यूचुअल फंड्स बेचें या...

Expert Opinion on Mutual Funds ‘ओमीक्रॉन’ का असर, म्यूचुअल फंड्स बेचें या खरीदें, ये है एक्सपर्ट की राय

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

Expert Opinion on Mutual Funds : साउथ अफ्रीका में मिले कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रान से पूरी दुनिया में हड़कंप मच गया है।

दुनियाभर के बाजारों में जबरदस्त गिरावट दिख रही है। इसी के साथ-साथ भारतीय शेयर बाजारों में भी जबरदस्त गिरावट आ गई।

बाजार में आई तेज गिरावट से निवेशकों में भी हलचल के बाद परेशानी छा गई है। इक्विटी मार्केट के अलावा म्यूचुअल फंड निवेशक भी मौजूदा गिरावट पर सतर्क नजर आ रहे हैं।

अहम सवाल है कि मौजूदा गिरावट में म्यूचुअल फंड के मौजूदा निवेशकों को क्या करना चाहिए। जो निवेशक एंट्री करना चाहते हैं, उनके लिए बेहतर आप्शन क्या है। निवेश शुरू करने के लिए कौन-सा आप्शन बेहतर रहेगा।

लांग टर्म निवेशक हर गिरावट पर करें कुछ एडिशनल खरीद (Expert Opinion on Mutual Funds)

Mutual Funds 2 1

एक्सपर्ट के अनुसार ऐसे म्यूचुअल फंड निवेशक जो लांग टर्म के नजरिए से निवेश कर रहे हैं, उन्हें इस गिरावट को एक अवसर के रूप में लेना चाहिए लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि मार्केट की गिरावट में आपने एक बार में खरीदारी कर ली।

लांग टर्म निवेशकों को एक ही बार में खरीदारी करने की बजाय हर गिरावट पर थोड़ी-थोड़ी खरीदारी की स्ट्रैटजी अपनानी चाहिए। इसका मतलब है कि गिरावट पर निवेश बढ़ाना चाहिए।

मार्केट की मौजूदा गिरावट के लंबे समय तक रहने की उम्मीद नहीं है। कभी भी पेनिक में आकर बिक्री नहीं करनी चाहिए।

करीब लक्ष्य वाले निवेशक (Expert Opinion on Mutual Funds)

Mutual Funds 3 1

म्यूचुअल फंड में ऐसे कई निवेशक होंगे जिनका गोल (निवेश लक्ष्य) करीब है। अब बाजार में आई इस गिरावट में उन्हें क्या करना चाहिए, पर एक्सपर्ट का कहना है कि ऐसे निवेशक जिनका निवेश लक्ष्य (इन्वेस्टमेंट गोल) करीब हो, उन्हें प्राफिट बुक करके डेट फंड में जाना चाहिए।

अगर किसी ने 10 लाख का फंड बनाने का लक्ष्य रखा था और उसने 9.80-9.90 लाख रुपए के करीब का फंड बना लिया है तो उन्हें प्राफिट बुक कर डेट फंड में निवेश कर देना चाहिए।

इसमें उनका रिस्क कम हो जाएगा और रिटर्न भी अच्छा मिल जाएगा।

नए निवेशकों के लिए बेहतर मौका (Expert Opinion on Mutual Funds)

Mutual Funds 4 1

एक्सपर्ट का कहना है कि मार्केट की गिरावट नए निवेशकों के लिए भी निवेश शुरू करने का बेहतर मौका है लेकिन सवाल यह है कि मौजूदा समय में उन्हें किस स्ट्रैटजी के साथ निवेश करना चाहिए।

नए निवेशक अगर मार्केट में निवेश करने जा रहे हैं, उनके लिए फ्लैक्सी कैप फंड्स या लार्ज कैप फंड्स के साथ एंटर करना बेहतर आप्शन है।

लांग टर्म के नजरिए से सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान के जरिए निवेश शुरू कर सकते हैं। अगर कोई एकमुश्त निवेश यानी एक बार में ही पूरा पैसा लगाना चाहता है, इस समय उसे सिस्टमैटिक ट्रांसफर प्लान का आप्शन चुनना चाहिए।

एसटीपी के लिए फंड हाउस निवेशक का पैसा धीरे-धीरे अगले कुछ महीने में निवेश करेगा। उतार-चढ़ाव भरे मार्केट में नए और एकमुश्त निवेशकों के लिए एसटीपी बेहतर आप्शन है। Expert Opinion on Mutual Funds

Read More : Registration on e-Shram Portal ई-श्रम पोर्टल पर नहीं हो रहा रजिस्ट्रेशन तो यह टोल फ्री नंबर करें इस्तेमाल

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR