Friday, October 18, 2024
Friday, October 18, 2024
HomeKaam ki Baat5 Tips to improve your Financial Health इन 5 तरीकों से सुधारें...

5 Tips to improve your Financial Health इन 5 तरीकों से सुधारें अपनी आर्थिक सेहत

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
5 Tips to improve your Financial Health :
त्योहारों का सीजन बीत गया है। पिछली बार तो कोरोना के कारण कोई भी त्योहार हम मना नहीं पाए। लेकिन इस बार त्योहारों के सीजन में हम सब ने जमकर खरीदारी की। त्योहारों के सीजन में खुद पर अपने परिजनों पर खूब खर्च किया। चलो अब तो त्योहार खत्म हुए लेकिन इन खर्चों का असर हमारी आर्थिक सेहत पर असर होगा।

जिसका जितना हाथ खुला था उसने उतना खर्च किया। ऐसे में सिबिल स्कोर भी डाउन आया होगा। अगर आपने भी त्योहारों में जमकर खर्च किया है तो यह लेख आपके लिए पढ़ना जरूरी है। हमारे बिजनेस विशेषज्ञ ऐसी 5 बातें बता रहे हैं जो आपकी वित्तीय सेहत सुधार सकती हैं।

बजट बनाकर खर्च करें 5 Tips to improve your Financial Health

आपको हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि त्योहारी सीजन में खर्च करने से पहले अपना बजट बनाएं। अगर आप बजट बनाकर कोई काम करेंगे तो आपको परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। वहीं अगर आप बिना कोई बजट बनाए काम करेंगे तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ेगा। कहीं ऐसा न हो कि बिना बजट बनाए किए गए आपके खर्च आपके आने वाले महीनों में परेशानी का कारण बनें।

बजत दोबारा शुरू करें 5 Tips to improve your Financial Health

emergency

अगर फेस्टिवल सीजन में आपने अपनी बचत के सारे रुपए खर्च कर दिए तो आपको फिर से बचत शुरू करनी चाहिए। कोशिश करें कि आने वाले कुछ महीनों में कोई बड़ा खर्च न करें। वहीं हो सके तो एफडी या रेकरिंग डिपॉजिट में रखें। हर किसी को एक इमरजेंसी फंड बनाकर रखना चाहिए। जो आपकी हर महीने की आमदनी का 3-6 गुना होना चाहिए। आगर आपके पासक कम रुपए हैं तो जल्द ही अपनी बचत शुरू करें।

IIT Bombay Disclosed जन धन खातों से बैंक ने वसूले करोड़ों रुपए

क्रेडिट स्कोर को मैंटेन करें 5 Tips to improve your Financial Health

credit score

अगर अपका क्रेडिट स्कोर 750 से कम है तो आपको लोन मिलने में परेशानी आ सकती है। ऐसे में कम क्रेडिट स्कोर होने से आपको लोन महंगे इंटरेस्ट रेट पर मिलेगा। वहीं अगर आप कोई लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं तो जल्द से जल्द अपने क्रेडिट स्कोर को ठीक करें। अगर आपके क्रेडिट कार्ड की कोई पेमेंट पेंडिंग है तो उसे चुका दें। जिससे आपका क्रेडिट स्कोर ठीक हो जाएगा। ।

क्रेडिट कार्ड का लोन एक बार में चुकाएं 5 Tips to improve your Financial Health

106563673 1591201514028gettyimages 1195222165

क्रेडिट कार्ड बैंको की तरफ से दी जाने वाली एक सुविधा है। जिसके इस्तेमाल से आप पहले खरीदारी कर बाद में रुपए दे सकते हैं। वहीं अगर आप समय पर क्रेडिट कार्ड का लोन नहीं चुकाते तो आपको भारी भरकम ब्याज लग सकता है। ऐसे में हो सके तो क्रेडिट कार्ड का लोन जल्द चुका दें। कभी भी क्रेडिट कार्ड की मिनिम मिनिमम पेमेंट न करें, हो सके तो पूरा लोन एक बारे में करें। ।  5 Tips to improve your Financial Health

Airtel ने अपने प्रीपेड प्लानों में की बढ़ोतरी, जानिए अब कितने के हुए प्लान

बजट से बाहर जाकर शॉपिंग न करें 5 Tips to improve your Financial Health

अगर आप इस साल बिना बजट बनाए या फिर अपने बजट से बाहर जाकर शॉपिंग कर चुके हैं तो इस गलती को दोबारा न दोहराएं। कोशिश करें कि त्योहारों से पहले कुछ सेविंग करके रखें। जो फेस्टिवल के समय आपको शॉपिंग करने में सहायक होगी। लेकिन अगर आप फिर से कम बचत के बदले ज्यादा शॉपिंग करेंगे तो यह आपको नुकसान पहुंचा सकता है। अपने खर्चों पर कंट्रोल करें और बचत करें। ।

Read More : Share Market Down ओंधे मुंह गिरा बाजार, Sensex 1170 अंक टूटा, निफ्टी में भी 348 अंकों की गिरावट

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR