Friday, October 18, 2024
Friday, October 18, 2024
HomeBusinessIIT Bombay Disclosed जन धन खातों से बैंक ने वसूले करोड़ों रुपए

IIT Bombay Disclosed जन धन खातों से बैंक ने वसूले करोड़ों रुपए

- Advertisement -

IIT Bombay Disclosed

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
IIT Bombay ने देश के गरीबों के खातों से हजारों करोड़ों रुपए वसूलने बैंक का खुलासा किया है। IIT Bombay की ओर से जारी रिपोर्ट ने इस बात का दावा किया गया है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश की गरीब जनता को बैंकिंग सेवा से जुड़ने के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री जनधन योजना के खाताधारकों से भारतीय स्टेट बैंक ने 164 करोड़ रुपए की वूसली की है। बैंक ने खाताधारकों से वर्ष 2017 से लेकर 2019 तक महीनों में चार बार से अधिक डिजिटल लेन देन करने पर हर बार 17.10 रुपए की शुल्क के रुप में वसूली की है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि प्रधानमंत्री की सबसे महत्वपूर्ण योजना जनधन खातों ने जो करोड़ रुपए की कमाई की है। वह उल्लंघन के माध्यम से की है। SBI लगातार शुल्क लेते समय खातों से जुड़ी शर्त का उल्लंघन करता रहा है। इसके साथ ही बैंक ने तर्क दिया कि जनधन खातों को नई सेवाओं से जोड़ने के लिए यह शुल्क लिया गया है।

रिपोर्ट में इस बात की भी पुष्टि हुई है कि जब जनधन खाता खुलने की शुरूआत हुई थी, तब एसबीआई ने एक महीने ने खाताधारकों को चार बार से अधिक लेन-देन की छूट दी हुई थी। इस पर बैंक किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लेता था। जबकि खुद बैंक ने नियमों में बदलाव करके अन्य बैंकों से साथ चार बार से अधिक देन देन में (डिजिटल) में छूट दी थी। इन सब छूट के बावजूद एसबीआई बैंक हर ट्रांजैक्शन पर 17.70 वसूल करता रहा है।

जनधन खातों शुल्क लेने पर वित्त मंत्रालय से शिकायत

केंद्र सरकार ने सबसे बड़ी योजना में से एक जनधन योजना के साथ भारतीय स्टेट बैंक ने भेदभाव किया है। यह भेदभाव बैंक ने करोड़ों गरीबों के साथ किया है। इसको लेकर 2020 के अगस्त माह ने वित्त मंत्रालय से शिकायत भी की गई। इसके बाद केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) हरकत में आते हुए एसबीआई को 3 अगस्त 2020 को दिशानिर्देश देते हुए 1 जनवरी 2020 से जनधन के खाताधारकों से लिए गए शुल्कों को वापस करने का निर्णय दिया। साथ ही यह भी आदेश दिया कि आगे से कोई भी इस प्रकार का शुल्क ना वसूला जाए।

हालांकि सीबीडीटी के आदेश के बाद से जनधन के खाताधारकों के खातों में काटी गई राशि को लौटाना शुरू कर दिया। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 अगस्त 2014 में प्रधानमंत्री जनधन योजना का शुरूआत की थी। इस योजना के माध्यम से देश में गरीबों को खातों से जोड़ना था ताकि सरकार की सारी योजना का लाभ सीधे इनके खातों में जाए।

Also Read :  Cryptocurrencies Continue To Fall 24 घंटे में मार्केट कैपिटलाइजेशन 2.64 फीसदी घटा

Also Read : Best Business Text Messages In Simple Words

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR