Sunday, October 20, 2024
Sunday, October 20, 2024
HomeUncategorizedSmartwatch जो कोरोना संक्रमण से 3 दिन पहले ही कर देगी अलर्ट

Smartwatch जो कोरोना संक्रमण से 3 दिन पहले ही कर देगी अलर्ट

- Advertisement -

Smartwatch
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

आज हमारी लाइफ भागमभाग वाली हो गई है। कई बार तो हमें अपनी सेहत का भी ख्याल नहीं रहता है जबकि अपनी सेहत के लिए समय निकालना बहुत जरूरी है। ऐसे में कई गैजेट्स हमारी मदद करते हैं कि आप अभी तक कितने कदम चले हैं, आपने कितनी देर तक नींद ली या सुबह की एक्सरसाइज के वक्त आपकी हार्ट रेट क्या थी। लेकिन अब एक ऐसी स्मार्टवॉच मार्केट में आ गई है जो यह पता लगाएगी कि कई आप कोरोना संक्रमित तो नहीं, वो भी लक्षण नजर आने से पहले?

दरअसल, अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के साइंटिस्टों ने कोरोना का समय से पहले पता लगाने के लिए एक मोबाइल ऐप माईपीएचडी तैयार किया है, जो Smartwatch या फिटनेस ट्रैकर के डेटा से आपको समय रहते कोरोना होने की जानकारी देगा। विज्ञानिकों के मुताबिक इस ऐप से 80 प्रतिशत यूजर्स में कोरोना संक्रमण का टेस्ट से पहले पता लगाया जा सका है। इस स्टडी के निष्कर्षों को मेडिकल जर्नल नेचर मेडिसिन में प्रकाशित किया गया है।

3300 वयस्कों के डिवाइस में इंस्टाल की ऐप

इस स्टडी के लिए रिसर्चर्स ने 18 से 80 साल के 3300 वयस्कों के एंड्रायड या एप्पल डिवाइस में ये ऐप इंस्टाल किया। ऐप ने वयस्कों के पास पहले से मौजूद कलाई पर पहने हुए डिवाइस यानी स्मार्टवॉच या फिटनेस ट्रेकर से डेटा इकट्ठा किया और इसे एक सुरक्षित क्लाउड सर्वरपर भेज दिया।

फिटबिट, एप्पल वॉच, गार्मिन डिवाइस और अन्य गैजेट्स में इस ऐप का इस्तेमाल किया गया। साइंटिस्टों ने प्रतिभागियों के कदमों की संख्या, हार्ट रेट और नींद के पैटर्न में बदलाव देखने के लिए एक एल्गोरिदम का यूज किया। अपेक्षा से अलग बदलाव का पता लगाने पर एल्गोरिदम अलर्ट भेजता है।

हार्ट रेट में आए बदलाव

रिसर्चर्स की स्टडी में हार्ट रेट में आने वाले बदलावों के बारे में काफी विस्तार से बताया गया है कि कैसे किसी व्यक्ति के इम्यून सिस्टम और हार्ट बीट एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं। कोरोना से संक्रमित यूजर की धड़कन में बदलाव कम देखने को मिलता है, जबकि कोरोना निगेटिव यूजर्स के दिल की धड़कन में बदलाव देखने को मिलता है। हार्ट स्पीड में ज्यादा परिवर्तनशीलता इस ओर इशारा करती है कि यूजर का नवर्स सिस्टम काफी एक्टिव है। यह तनाव का सामना करने में ज्यादा प्रभावी हो सकता है।

कोरोना से संक्रमित होने से पहले मिला अलर्ट (Smartwatch )

इन स्मार्टवॉच के जरिए इन लोगों में लक्षण विकसित होने से 3 दिन पहले एक असामान्य रीडिंग का पता लगाया गया। दरअसल, नवंबर 2020 से जुलाई 2021 तक 2155 से ज्यादा यूजर्स को रोजाना रीयल-टाइम अलर्ट मिले। साथ ही 2117 प्रतिभागियों ने कम से कम एक सर्वे पूरा किया।

इनमें से उन 278 लोगों में से, जिन्हें संक्रमित होने का अलर्ट मिला इनमें से 84 प्रतिभागियों ने फिटबिट या एप्पल की वॉच पहनी हुई थी। इनमें से 60 लोगों को संक्रमण की संभावना का सुझाव देते हुए अलर्ट मिले।

Read More : Indian Railway चलाने जा रहा है कई अनारक्षित स्पेशल ट्रेन

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR