Sunday, October 20, 2024
Sunday, October 20, 2024
HomeTop NewsGoogle Pay को लेकर RBI ने बनाए नियम, जनवरी से हो सकते...

Google Pay को लेकर RBI ने बनाए नियम, जनवरी से हो सकते हैं लागू

- Advertisement -

Google Pay
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

डिजिटल लेनदेन के लिए गूगल पे का बहुत तेजी से प्रयोग हो रहा है। इस सुविधा के साथ साइबर धोखाधड़ी के मामले भी सामने आ रहे थे जिसको लेकर अब आरबीआई ने कदम उठाया है। बता दें एक जनवरी 2022 से गूगल पर में ट्रांजैक्शन पर क्या बदलाव होंगे।

देश में ज्यादा से ज्यादा लोग डिजिटल पेमेंट को तवज्जों दे रहे हैं। ऐसे में इससे जुड़े कई सारे ऐप भी आफिशियली जारी कर दिए गए हैं, जिनका ज्यादा से ज्यादा प्रयोग भी किया जा रहा है। बता दें इन ऐप की खास बात ये है कि आप कहीं भी डिजिटल वॉलेट के जरिए पेमेंट कर सकते हैं जो कि सिक्योरिटी के मामले में भी अच्छा है। लेकिन (आनलाइन पेमेंट) का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए बड़ी खबर है। कंपनी जल्द ही इसके नियमों में बदलाव करने वाली है। इस बदलाव का असर करोड़ों यूजर्स पर एक जनवरी से देखने को मिल सकता है।

जनवरी से लागू होगा नया नियम (Google Pay)

नए नियमों के मुताबिक जनवरी 2022 से गूगल अपने ग्राहक की कार्ड डिटेल्स का डाटा सेव नहीं करेगा लेकिन अभी तक गूगल अपने ग्राहकों कि पेमेंट से जुड़ी यूजर्स की कार्ड डिटेल्स यानि कार्ड नबंर, एक्सपायरी डेट से लेकर तमाम डिटेल्स सेव करके रखता था लेकिन आगे ऐसा नहीं होगा। इस नियम के लागू होने के बाद यूजर्स को गूगल पे से पेमेंट करते समय अपनी कार्ड डिटेल्स दोबारा दर्ज करनी होगी। इसके बाद ही पेमेंट कर पाएंगे। बता दें कि गूगल पे के मैन्युअल आनलाइन पेमेंट के नियम में ये बदलाव किया है।

बार-बार नहीं करनी होगी डिटेल्स एंटर (Google Pay)

गूगल के नए नियम लागू होने पर गूगल पे का इस्तेमाल करने वाले करोड़ो यूजर्स पर इसका सीधा असर पड़ेगा। क्योंकि इसके बाद वो अपनी कार्ड डिटेल सेव नहीं रख पाएंगे और पेमेंट करने से पहले उन्हें बार-बार डिटेल एंटर करनी होगी।

इसका मतलब है कि आपको अपने कार्ड की एक्सपायरी डेट और कार्ड नंबर दोनों ही याद रखने होंगे। यदि आप मास्टर कार्ड या वीजा का उपयोग करते हैं तो आपको नए फॉर्मेट में कार्ड डिटेल को सेव करने के लिए आथराइज्ड करना होगा।

आनलाइन पेमेंट करने वालों पर असर

रिजर्व बैंक आफ इंडिया (आरबीआई) की तरफ से जारी गाइडलाइंस पर गूगल के कुछ रूल्स में बदलाव किया जा रहा है। इस बदलाव का सीधा असर आनलाइन पेमेंट करने वाले यूजर्स पर पड़ेगा। बता दें कि नया नियम गूगल की सभी सर्विसेज पर लागू होगा, जिसमें गूगल ऐप, यू-ट्यूब, गूगल प्ले स्टोर और गूगल पे आदि शामिल हैं।

Read More : Indian Railway चलाने जा रहा है कई अनारक्षित स्पेशल ट्रेन

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR