Sunday, October 20, 2024
Sunday, October 20, 2024
HomeKaam ki BaatAadhaar Card Download आधार कार्ड खो जाए तो इन चरणों को करें...

Aadhaar Card Download आधार कार्ड खो जाए तो इन चरणों को करें फॉलो, घर में ही ले आधार कार्ड

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली। 

Aadhaar Card Download आज के समय में भारत में पासपोर्ट के बाद अगर कोई सबसे बड़ा डॉक्यूमेंट्स है तो वह आधार कार्ड है। यूं कहें तो देश में पासपोर्ट के ज्यादा लोग आधार कार्ड का उपयोग करते हैं। कोई देशवासी इसके बिना कोई भी अपना डॉक्यूमेंट्स नहीं बना सकता है, इसलिए आपके पास इसका होना बहुत जरूरी है। यहां तक आप अपने शहर से दूसरे शहर कोई काम के लिए जाते हैं और वहां होटल में रूकते हैं तो होटल में सबसे पहले आपके डॉक्यूमेंट्स में आधार कार्ड ही मांगता है। इसके बिना आप कोई काम भी नहीं हो सकता है।

आखिर जब यह देश का इतना बड़ा डॉक्यूमेंट्स बन गया है तो यह आपके पास हो गया जरूरत। आधार को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा जारी किया जाता है। यह एक ऐसा कार्ड है, जिसमें व्यक्ति का नाम, जन्म तिथि, लिंग, पता और फोटो होता है,जोकि इतनी सारी सूचना सरकारी की तरफ से जारी किए गए किसी अन्य डॉक्यूमेंट्स नहीं होती है। मान लो, कहीं आपका आधार कार्ड खो जाए तो इसको कैसे फिर से प्राप्त करेंगे। इसको दोबारा प्राप्त करने का बहुत आसान तारीका है और इसके लिए आपको किसी की मदद लेने की जरूरत नहीं। अब आपके स्मार्ट फोन व कंप्यूटर में नेट की आवश्यता होगी और उसको आप आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

चलिए आपको बताते हैं कि आधार कार्ड के खो जाने पर इसको कैसे प्राप्त करें। यूआईडीएआई अपनी ऑफिशियल वेबसाइट से नागरिकों को आधार प्राप्त करने की परमिशन देता है. आधार कार्ड को सीधे आधार लिंक eaadhaar.uidai.gov.in के जरिए डाउनलोड किया जा सकता है।

इन चरणों को करें फॉलो Aadhaar Card Download

  • ऑफिशियल वेबसाइट eaadhaar.uidai.gov.in पर जाएं और अपने ‘आधार लिंक की इलेक्ट्रॉनिक कॉपी डाउनलोड करें’ पर क्लिक करें।
  • अपने रेफरेंस के लिए ‘आधार नंबर’ चुनें और पेज के निचले हिस्से में स्थित बॉक्स में 12 अंकों की यूनिक आईडी दर्ज करें।
  • मास्क्ड आधार कार्ड के लिए ‘मैं एक मास्क्ड आधार चाहता हूं’ ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद ओटीपी भेजें ऑप्शन पर क्लिक करें. फिर आपके आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर ‘वन टाइम पासवर्ड’ आएगा।
  • अपना ओटीपी दर्ज करें और ‘सबमिट’ ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • ओटीपी को सफलतापूर्वक प्रमाणित (successfully authenticating) करने के बाद ‘डाउनलोड आधार’ ऑप्शन सलेक्ट कर आप आधार का पीडीएफ वर्जन प्राप्त कर सकते हैं।
  • पासवर्ड के तौर पर अपनी जन्मतिथि के पहले चार अंकों का इस्तेमाल कर आधार कार्ड को सुरक्षित रूप से एक्सेस करें।

भविष्य में इसके इस्तेमाल के लिए अपने आधार का पीडीएफ वर्जन अपने फोन या कंप्यूटर में रखें. सुरक्षा वजहों से मास्क्ड आधार आपके आधार नंबर के पहले आठ अंकों को नहीं दिखाता है।

Read More : इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता E-TRIO ने मुंबई में स्थापित की डीलरशिप

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR