Sunday, October 20, 2024
Sunday, October 20, 2024
HomeKaam ki BaatHow To Earn Money From Youtube In India यू-ट्यूब से करनी है...

How To Earn Money From Youtube In India यू-ट्यूब से करनी है कमाई तो इन तरीकों को अपनाएं

- Advertisement -

Youtube
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

यू-ट्यूब पर नए यूजर्सों को लगता है कि इस पर कमाई करना आसान है लेकिन सच्चाई इससे अलग है। यूट्यूब पर कमाई करने के लिए आपको हर छोटे अंतराल पर लगातार वीडियो अपलोड करना होता है। साथ ही क्वालिटी और कंटेंट का ध्यान रखना जरूरी होता है।

यूट्यूब पर कमाई करने वालों को हम 3 भागों में अगर बांटे तो पहले भाग में वो कंपनियां, दूसरे भाग में सिंगल यूजर्स और तीसरे भाग में यूट्यूब मिलेनियर्स आते हैं। यू-ट्यूब पर कमाई करने से पहले आपको इन बातों को जानना होगा। वीडियो में कंटेंट के साथ-साथ इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी है कि वीडियो जितना लंबा होगा और स्टीक होगा, उतना ही तेजी से वीडियो यूजर्स को दिखेगा।

आज कई यू-ट्यूब ऐसे हैं जिन्होंने सिर्फ इस प्लेटफॉर्म के उपयोग से देश और दुनिया में लोकप्रियता हासिल कर ली है। पहले जहां लोग फिल्मी दुनिया में करियर बनाने का सोचा करते थे, आज लोगों में वैसी ही रूचि यू-ट्यूब के लिए है। इसीके साथ यू-ट्यूब ने भी यूजर्स को कमाई करने के कई तरीके दिए हैं।

  • जब आप विडियो अपलोड करते हैं तो मोनेटाइज होने के बाद इन वीडियो पर विज्ञापन आना शुरू होते हैं। इन विज्ञापन का कुछ हिस्सा आपको कमाई के तौर पर अकाउंट में मिलता है।
  • जब लोग आपके चैनल को सब्सक्राइब करते हैं वो आपके यू-ट्यूब फैमिली के सदस्य बन जाते हैं। इसके बाद आपके दिए हुए आफर के बदले हर महीने पैसे देकर वो फायदा उठाते हैं।
  • आप अपने चैनल से रिलेटेड ब्रांडेड सामान निकल कर उसे बेच सकते हैं। इसे मर्च कहते हैं। ये मर्च आपके चैनल के नीचे शो केस होता रहता है। आपके चाहने वाले इस मर्च को खरीददते हैं जिससे आप कमाई कर सकते हैं। इसके लिए जरूरी है आपके चैनल सब्सक्राइबर अच्छी संख्या में हों।
  • जब आप के पास अच्छी संख्या में सब्सक्राइबर होते हैं तब आप लाइव स्ट्रीम करते टाइम सुपर चैट का आप्शन यूज कर सकते हैं। सब्सक्राइबर को आपसे बात करने और अपने मैसेज को हाईलाइट करने के लिए कुछ पैसे देने होते हैं। ये पैसे आपको रिसीव होते हैं।
  • जब यू-ट्यूब के प्रीमियम यूजर्स आपका विडियो देखते हैं तो उनके प्रीमियम शुल्क का कुछ हिस्सा आपको भी मिलता है।

यू-ट्यूब की शर्तें

  • आपकी उम्र 18 वर्ष या उससे ज्यादा हो या फिर कोई कानूनी अभिभावक जो कि यू-ट्यूब से होने वाली आपकी कमाई को मैनेज कर सकें।
  • चैनल की सदस्यता के लिए उम्र कम से कम 18 साल होना जरूरी है। चैनल सब्सक्राइबर की संख्या 1,0000 से ज्यादा हो।
  • मर्च शेल्फ के लिए उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए। चैनल के सब्सक्राइबर 10,0000 से ज्यादा होना चाहिए।
  • सुपर चैट के लिए उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए। ऐसी जगह रहते हों जहां ये फीचर की सुविधा मौजूद हो।
  • यू-ट्यूब प्रीमियम के लिए ऐसा कंटेंट बनाएं जो यूजर्स देखना पसंद करें।

Read More : Indian Railway चलाने जा रहा है कई अनारक्षित स्पेशल ट्रेन

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR