Sunday, October 20, 2024
Sunday, October 20, 2024
HomeTop NewsBusiness Idea कबाड़ के व्यापार से भी बन सकते हैं लख व...

Business Idea कबाड़ के व्यापार से भी बन सकते हैं लख व करोड़पति, जानिए कैसे करें इस व्यापार को

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली। 

Business Idea अगर आप अपना खुद का एक बड़ा उद्योग खड़ा करना चाहते हैं और इसके लिए आप काम करें, लेकिन आपको यह नहीं पता कि कौनसा बिजेनस आपको आने वाले समय एक अच्छी ग्रोथ के साथ अच्छा प्रॉफिट प्रदान करेगा। हालांकि आप यह भी चाहते हैं कि आप जिस बिजेनस को आप शुरु करें, उसमें लागत कम लेगे।तो फिर आज हम आपको ऐसा कम लागत वाला एक बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं और यह बिजनेस है वेस्ट मैटेरियल का आसानी सी भाषा में कहें तो कबाड़ का व्यापार।

इस बिजनेस शुरुआत आप आराम से 10,000-15,000 रुपये से कर सकते हैं और महीने में लाखों रुपए तक कमा सकते हैं, जोकि आपकी महेनत की ऊपर डिपेंड होगा। इस बिजेनस की खास बात ये है कि देशभर में होने वाले त्यौहारों में इसकी मांग और बढ़ जाती है।

किस तरह होता है शुरू कबाड़ का व्यापार Business Idea

इसको शुरू करने के लिए सबसे पहले आप अपने आसपास और अपने घरों के बेकार सामान को इकठ्ठा करना होगा। इसके अलावा आप चाहें तो नगर निगम से भी वेस्ट ले सकते हैं। वहीं, कई कस्टमर्स भी वेस्ट मटेरियल मुहैया कराते हैं। आप वहां से खरीदारी कर सकते हैं। इसके बाद उस कबाड़ की अच्छे से सफाई करना होगा। फिर अलग अलग समान की डिजाइनिंग और कलर करना होगा।

 इसको भी पढ़े: How To Earn Money From Youtube In India यू-ट्यूब से करनी है कमाई तो इन तरीकों को अपनाएं

कबाड़ से आप काफी कुछ बना सकते हैं। जैसे कि टायर से सीटिंग चेयर बना सकते हैं। इसके अलावा Cup, Wooden Craft, Kettle, Glass, Comb और Other Home Decorations सामान भी बना सकते हैं और इसे ई-कॉमर्स कंपनी ऐमजॉन और फ्लिपकार्ट पर बेच सकते हैं। अगर आपको ऑनलाइन नहीं बेचना है तो इसे आप अनपी दुकान के माध्यम से भी बेच सकते हैं।  आपको बता दें कि विश्व में सालाना करीब 2 अरब टन से ज्यादा वेस्ट मटेरियल पैदा होगा। अगर  देश की बात करे तो यहां यह आंकड़ा 27.7 करोड़ टन सालाना हो जाता है। इन आंकड़ों से साफ होता है कि यह साल दर साल ग्रोथ करने वाला है।

महीने का टर्न ओवर 8 से 10 लाख का Business Idea

द कबाड़ी डॉट कॉम स्टार्टअप के मालिक शुभम ने बताया कि जब मैंने इस इस बिजनेस की शुरुआत थी, तब मेरे पास एक रिक्शा, एक ऑटो और तीन लोगों की मैनपॉवर थी और हम लोग लोगों के घर-घर जाकर कबाड़ उठाना शुरू किया। आज मेरे बिजनेस का एक महीने का टर्न ओवर आठ से दस लाख रुपये तक पहुंच चुका है और कंपनी महीने में 40 से 50 टन कबाड़ उठाते हैं।

Read More : Indian Railway चलाने जा रहा है कई अनारक्षित स्पेशल ट्रेन

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR