Thursday, November 28, 2024
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सुरक्षित डिजिटल ट्रांजेक्शन के लिए SBI की इन बातों का रखें विशेष ख्याल, जानें कौनसी हैं बातें

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इंडिया न्यूज,नई दिल्ली।

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों को सुरक्षित डिजिटल ट्रांजेक्शन करने के लिए सोमवार को प्रोसेस डॉक्युमेंट जारी किया है। इस प्रोसेस डॉक्युमेंट में ग्राहकों को डिजिटल के जरिए लेन-देन में किन बातों की विशेष सावधानियां बरतनी चाहिए, वह बताया गया है। एसबीआई (SBI Guideline) या अन्य बैंक के कोई भी ग्राहक इस प्रोसेस डॉक्युमेंट में दी गई जानकारी फॉलो कर सकता है। अगर कोई भी ग्राहक इस सूचना को आज से ही अपने वित्तीय लेन-देन में अमल में लाता है तो वह डिजिटल वित्तीय फ्रॉड से बच सकता है। चलिए जानते हैं कि sbi बैंक ने ग्राहकों को इस प्रोसेस डॉक्युमेंट में क्या-क्या सावधानियां बरतने को लेकर सुझाव दिए हैं।

डेबिट और क्रेडिट कार्ड सिक्योरिटी को लेकर क्या करें

  • एटीएम मशीनों या POS डिवाइस के माध्यम से एटीएम लेनदेन करते समय अपने आसपास के माहौल से सावधान रहें
  • पिन डालते समय कीपैड को छुपा लें
  • लेन-देन करने से पहले हमेशा ई-कॉमर्स वेबसाइटों की ऑथेंटिसिटी को वेरिफाइ करें
  • ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से अपने डेबिट कार्ड ट्रांजेक्शन को मैनेज करें
  • डोमेस्टिक और इंटरनेशनल ट्रांजेक्शन दोनों के लिए ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म, POS और एटीएम पर कार्ड ट्रांजेक्शन की लिमिट तय करे

यूपीआई सिक्योरिटी में क्या करें

  • अपने मोबाइल पिन और यूपीआई पिन को अलग और रैंडम रखने की कोशिश करें
  • किसी भी अज्ञात UPI रिक्वेस्ट का जवाब न दें
  • हमेशा उन संदिग्ध रिक्वेस्ट को रिपोर्ट करें
  • हमेशा याद रखें कि पिन की जरूरत सिर्फ रकम ट्रांसफर करने के लिए होती है, पाने के लिए नहीं
  • अगर आपके बिना कोई ट्रांजैक्शन हुआ है तो अपने अकाउंट पर यूपीआई सर्विस को तुरंत डिसेबल कर दें

इंटरनेट सिक्योरिटी में क्या करना है लोगों को

  • बैंक की वेबसाइट के एड्रेस बार में हमेशा “https” चेक करें
  • ओपन वाई-फाई नेटवर्क का इस्तेमाल करते हुए सार्वजनिक जगहों पर ऑनलाइन बैंकिंग ट्रांजेक्शन करने से बचें
  • जब आप अपना काम पूरा कर लें तो हमेशा लॉगआउट करें और ब्राउज़र को बंद कर दें
  • लॉग-इन सिक्योरिटी की अहम बातें
  • यूनिक और कॉम्प्लेक्स पासवर्ड का इस्तेमाल करने की कोशिश करें
  • पासवर्ड बार-बार बदलते रहें
  • कभी भी अपनी यूजर आईडी, पासवर्ड या पिन का खुलासा न करें
  • बैंक कभी भी आपका यूजर आईडी/पासवर्ड/कार्ड नंबर/पिन/पासवर्ड/सीवीवी/ओटीपी नहीं मांगता है
  • यूजर्स आईडी और पासवर्ड को स्टोर करने से बचने के लिए अपने डिवाइस में ‘Auto Save’ या ‘Remember’ फ़ंक्शन को डिसेबल करें
सोशल मीडिया सिक्योरिटी के बारे में
  • आप संवाद अपने जानने वालों से ही करें
  • किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी व्यक्तिगत व वित्तीय जानकारी न साक्षा करें
  • पब्लिक प्लेस या सोशल मीडिया पर अपनी गोपनीय जानकारी पर न चर्चा करें।

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