Sunday, October 20, 2024
Sunday, October 20, 2024
HomeKaam ki BaatPost Office Scheme डाकघर में 100 रुपए की बचत बना सकती है...

Post Office Scheme डाकघर में 100 रुपए की बचत बना सकती है करोड़पति

- Advertisement -

Post Office Scheme
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

आपके पैसे को सुरक्षित रखने के लिए सरकार की ओर से कई योजनाएं पेश की जाती हैं। उन्हीं में से एक है डाकघर योजना। यह किसी भी अन्य स्रोत की तुलना में अधिक लाभ व सुरक्षित निवेश विकल्प है। डाकघर में महज 100 रुपये की छोटी सी बचत कुछ सालों में करोड़पति भी बना सकती है।

डाकघर की कुछ ऐसी स्कीम्स हैं जो पांच साल की लॉक इन पीरियड के साथ निवेश का मौका देती है। इसमें एक तो आपको गारंटीड रिटर्न मिलता है और आपकी ओर से जमा किए गए रुपये की सेफ्टी की भी गारंटी होती है। आपको टैक्स छूट का भी फायदा मिल सकता है।

पोस्ट आफिस टाइम डिपोजिट अकाउंट

डाकघर एफडी के तौर पर पहचानी जाने वाली निवेश स्कीम है जैसे पोस्ट आफिस टाइम डिपोजिट अकाउंट। डाकघर में आप एक, दो, तीन और पांच साल के लिए टाइम डिपोजिट करा सकते हैं लेकिन सबसे ज्यादा ब्याज 5 साल के लिए टाइम डिपोजिट में मिलेगा।

फिलहाल इस स्कीम में 6.7 प्रतिशत का सालाना ब्याज मिल रहा है। मिनिमम 1000 रुपये में आप यह अकाउंट ओपन करा सकते हैं। 100 के मल्टीपल में चाहें आप जितनी मर्जी निवेश कर सकते हैं। 5 साल के इस टाइम डिपोजिट स्कीम के तहत इनकम टैक्स छूट का बेनिफिट भी मिलता है।

पोस्ट आफिस रेकरिंग डिपॉजिट अकाउंट (Post Office Scheme)

5 साल निवेश करने के लिए एक खास स्कीम पोस्ट आॅफिस रेकरिंग डिपॉजिट अकाउंट है। इंडिया पोस्ट की वेबसाइट के मुताबिक पोस्ट आफिस रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम पर फिलहाल 5.8 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है। यह नई दर एक अप्रैल 2020 से लागू है। इस आरडी स्कीम में आप मिनिमम 100 रुपए से अकाउंट खोल सकते हैं। आप 10 के मल्टीपल में कोई भी रकम जमा करा सकते हैं। मैक्सिमम जमा राशि की कोई लिमिट नहीं है।

5 साल तक लॉक-इन पीरिएड (Post Office Scheme)

नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट 8वीं इश्यू में कम से कम 5 साल तक लॉक-इन पीरिएड होता है। यानी कि निवेश के पांच साल बाद ही आप इसे निकाल पाएंगे। एनएससी में निवेश एकदम सुरक्षित है। एनएससी में तीन तरीके से निवेश किया जा सकता है। इस स्कीम में फिलहाल ब्याज दर 6.8 फीसदी है। इस स्कीम में न्यूनतम आप 1,000 रुपए निवेश कर सकते हैं और 100 के मल्टीपल में पैसे निवेश कर सकते हैं। निवेश राशि की कोई लिमिट नहीं है।

Read More : Indian Railway चलाने जा रहा है कई अनारक्षित स्पेशल ट्रेन

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR