Sunday, October 20, 2024
Sunday, October 20, 2024
HomeBusinessNobel laureate Abhijit Banerjee भारत की अर्थव्यवस्था अभी भी 2019 के स्तर...

Nobel laureate Abhijit Banerjee भारत की अर्थव्यवस्था अभी भी 2019 के स्तर है नीचे: बनर्जी

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, अहमदाबाद

Nobel laureate Abhijit Banerjee: कोरोना के चलते देश की अर्थव्यवस्था में थोड़ा सुधार होना शुरू ही हुआ था कि एक बड़े अर्थशास्त्री ने देश की अर्थव्यवस्था को लेकर एक बड़ा बयान दे दिया है। नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी ने शनिवार को कहा  कि भारतीय अर्थव्यवस्था अभी भी साल 2019 के स्तर से नीचे है।  जनता अभी भी आर्थिक  तौर पर काफी मुश्किल दौर से जूझ रहे हैं। यह अर्थव्यवस्था कितने नीचे है और इसके लिए कौन दोषी है, इस पर मैं जाना नहीं चाहता। केवल अपनी बात रख रहा हूं।

नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री बनर्जी शनिवार को अहमदाबाद यूनिवर्सिटी के 11वें दीक्षांत समारोह में छात्रों को संबोधित कर रहे थे। वे इस समारोह में वीडियो कॉंफ्रेंसिंग के जरिए जुड़े हुए थे। इस दौरान समारोह में मौजूदा लोगों से कहा कि कोरोना की वजह से देश में जो आर्थिक संकट उत्पन्न हुआ है, वह अभी जारी है। उन्होंने कहा कि आप ऐसे स्थान पर खड़े हैं, जहां आप अपने देश को काफी कुछ वापस दे सकते हैं और समाज को इसकी जरूरत है।

बंगाल की यात्रा के साक्षा किये बनर्जी ने अनुभव Nobel laureate Abhijit Banerjee

नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी ने कुछ समय पहले पश्चिम बंगाल की यात्रा पर गए थे। इस यात्रा के दौरान उन्होंने बंगाल के गांवों का भ्रमण किया और कई दिन तक वे इन गांव में रुके। इस यात्रा का अनुभव शेयर करते हुए बनर्जी ने कहा कि लोगों की आकांक्षाएं छोटी हैं और आगे और भी छोटी हो जाएंगी। देश के लोगों आर्थिक तौर पर परेशानी से गुजर रहे हैं। इस दौरान उन्होंने दिल्ली के तिहाड़ जेल में बताए 10 दिन के अनुभवों को भी छात्रों से शेयर किया और उन्होंने कहा कि जब में 10 दिन के लिए जेल गया था तो लोगों ने यहां तक कह दिया था कि तुम्हारा कैरियर पूरी तरह खराब हो चुका है। इस संदर्भ पर उन्होंने विद्यार्थियों से कहा आप अपने करियर का चुनाव करते समय ना ही परिवार की दबाव में आएं और ना ही समाज की,क्योंकि देश को आपसे काफी उम्मीदें हैं।

Read More : Indian Railway चलाने जा रहा है कई अनारक्षित स्पेशल ट्रेन

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR