Saturday, October 19, 2024
Saturday, October 19, 2024
HomeBusinessStart Junk Business With Low Investment कम निवेश में शुरू करें कबाड़...

Start Junk Business With Low Investment कम निवेश में शुरू करें कबाड़ का बिजनेस

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
महंगी के दौर में हर व्यक्ति नौकरी के साथ-साथ कुछ अतिरिक्त कमाई करने की भी सोचता है। आज के समय में कुछ ऐसे भी बिजनेस हैं जिसमें आप घर बैठे बेहद कम निवेश में हर माह लाखों रुपये आराम से कमा सकते हैं।

ये ऐसे बिजनेस हैं, जिनकी मार्केटिंग आनलाइन या आफलाइन दोनों तरीके से कर सकते हैं। इसे आप 10,000-15,000 रुपये में शुरू कर सकते हैं और महीने लाखों रुपये की आसानी से कमाई हो जाएगी। फेस्टिवल सीजन में इस बिजनेस में कमाई और बढ़ जाती। हम बात कर रहे हैं वेस्ट मटेरियल यानी कबाड़ के बिजनेस के बारे में। इस बिजनेस की काफी डिमांड है।

ऐसे हुई बिजनेस की शुरूआत

इस बिजनेस की शुरूआत द कबाड़ी डॉट कॉम स्टार्टअप के मालिक शुभम ने एक रिक्शा, एक आटो और तीन लोगों के साथ मिलकर घर-घर जाकर कबाड़ उठाना शुरू किया। आज इनका एक महीने का टर्न ओवर आठ से दस लाख रुपये तक पहुंच चुका है। कंपनी माह में 40 से 50 टन कबाड़ उठाते हैं। दो साल पहले चार लोगों के साथ इस कंपनी की शुरूआत हुई थी। आज इस कंपनी में 28 लोगों को रोजगार मिल चुका है।

हर साल दो अरब टन से ज्यादा का वेस्ट मटेरियल

इस बिजनेस का दायरा बड़ा है। दुनियाभर में करीब दो अरब टन से ज्यादा वेस्ट मटेरियल हर साल जेनरेट होता है। भारत में करीब 27.7 करोड़ टन से ज्यादा कबाड़ जेनरेट होता है। भारी मात्रा में वेस्ट को मैनेज करना सबसे मुश्किल काम है। ऐसे में अब लोग वेस्ट मटेरियल से घर की सजावट के चीजें तैयार करके इस बड़ी समस्या को बिजनेस में बदल दिया है। इस बिजनेस से लोग लाखों रुपये कमा रहे हैं।

आसपास के घरों से बेकार सामान करें एकत्रित

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए अपने आसपास और अपने घरों के बेकार सामान को एकत्र करना होता। आप चाहें तो नगर निगम से भी वेस्ट मटेरियल ले सकते हैं। कई कस्टमर्स भी वेस्ट मटेरियल मुहैया कराते हैं। आप वहां से खरीदारी कर सकते हैं। इसके बाद उस कबाड़ की अच्छे से सफाई करना होता। फिर अलग-अलग समान की डिजाइनिंग और कलर करना होता।

क्राफ्ट सामान बनाने में काफी उपयोगी

कबाड़ से आप काफी कुछ बना सकते हैं। जैसे कि टायर से सीटिंग चेयर बना सकते हैं। अमेजॉन पर इसकी कीमत 700 रुपए के आसपास है। इसके अलावा आप क्राफ्ट आदि का सामान भी बना सकते हैं। अब मार्केटिंग का काम शुरू होता है। ई-कॉमर्स कंपनी अमेजॉन और फ्लिपकार्ट पर इसे बेच सकते हैं। इसे आप आॅनलाइन और आफलाइन दोनों में बेच सकते हैं।

Read More : Railways New Rule प्लेटफॉर्म टिकट से कर सकते हैं यात्रा

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR