Saturday, October 19, 2024
Saturday, October 19, 2024
HomeInsuranceLIC Can Deposit With PF Money पीएफ के पैसे से जमा कर...

LIC Can Deposit With PF Money पीएफ के पैसे से जमा कर सकते हैं एलआईसी

- Advertisement -

LIC Can Deposit With PF Money
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

दुनिया का सबसे बड़ा सामाजिक सुरक्षा संगठन एंप्लाई प्रोविडेंट फंड आॅगेर्नाइजेशन (ईपीएफओ) या कर्मचारी भविष्य निधि संगठन भारत में प्रॉविडेंट फंड, पेंशन और अनिवार्य जीवन बीमा के नियमन और प्रबंधन के लिए जवाबदेह है। लेकिन आपके लिए नई बात यह है कि ईपीएफओ मेंबर अब अपने ईपीएफ खाते से भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) का प्रीमियम भी जमा कर सकते हैं। एलआईसी की पॉलिसी खरीदते समय या उसके बाद एलआईसी प्रीमियम जमा करने के लिए इस सुविधा का लाभ लिया जा सकता है।

टैक्स एंड इन्वेस्टमेंट एक्सपर्ट के मुताबिक, ईपीएफ अकाउंट से एलआईसी प्रीमियम पेमेंट के लिए, ईपीएफओ में फॉर्म 14 जमा करना होगा और फॉर्म 14 जमा करते समय, किसी का ईपीएफ बैलेंस कम से कम दो साल की एलआईसी प्रीमियम अमाउंट के बराबर होना चाहिए।

फॉर्म 14 जमा करने पर मिलती है सुविधा

आॅप्टिमा मनी मैनेजर्स के फाउंडर ने बताया कि एक ईपीएफओ मेंबर को ईपीएफओ में फॉर्म 14 जमा करने पर पीएफ से एक बार ही एलआईसी प्रीमियम के पेमेंट की सुविधा दी जाती है। एलआईसी की पॉलिसी खरीदते समय या उसके बाद एलआईसी प्रीमियम जमा करने के लिए इस सुविधा का लाभ लिया जा सकता है।

बता दें कि इस सुविधा का लाभ लेने के लिए यह फॉर्म जमा करना होता है और एलआईसी और ईपीएफओ दोनों को एलआईसी पॉलिसी और ईपीएफ अकाउंट को जोड़ने की अनुमति देनी होती है। ईपीएफओ की यह सुविधा सिर्फ LIC प्रीमियम के पेमेंट पर ही उपलब्ध है। किसी दूसरी इंश्योरेंस कंपनी के प्रीमियम के पेमेंट के लिए इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता।

Read More : FD Interest Rates अगर इन बैंकों में करा रहे एफडी तो ब्याज दरों का रखें ध्यान

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR