Saturday, October 19, 2024
Saturday, October 19, 2024
HomeBusinessPost Office Franchise पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी बन सकती है कमाई का...

Post Office Franchise पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी बन सकती है कमाई का जरिया, जानिए कैसे

- Advertisement -

Post Office Franchise : अगर आप हमेशा से खुदका बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं, पर आपको कोई आईडिया नही मिल पा रहा तो आप पोस्ट आफिस की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। इसमें आपको अपने पैसो की चिंता करने कि कोई जरूरत नही होगी इसमें आपका पैसा हमेशा सुरक्षित रहेगा। बता दें आपके लिए डाकघर केवल एड्रेस पर लेटर पहुंचाने का काम ही नहीं करता, बल्कि ये लोगों की लाइफ में कमाई का जरिया भी बन सकता है। आप पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेकर अपना खुदका बहुत अच्छा बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस खोलने के लिए क्या है जरूरी ( Post Office Franchise)

पोस्ट ऑफिस के लिए ना तो ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत होती है और ना ही किसी डिग्री-डिप्लोमा की। केवल आठवीं पास व्यक्ति भी पोस्ट ऑफिस को इनकम का जरिया बना सकता है। पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेकर आप हर महीने लगभग 50 हजार रुपये तक कमा सकते हैं। फ्रेंचाइजी लेकर आप कहीं गांव या शहर में पोस्ट आॅफिस में होने वाले काम करके कमाई शुरू कर सकते हैं। बता दें कि देशभर में कई ऐसी जगह हैं, जहां डाकखाना खोलने की जरूरत तो है, लेकिन वहां यह सुविधा नहीं दी जा सकती है, तो वहां लोगों तक डाक सुविधाएं पहुंचाने के लिए फ्रेंचाइजी आउटलेट खोला जाता है।

कौन-कौन ले सकता है फ्रेंचाइजी ( Post Office Franchise)

पोस्ट आफिस की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपकी उम्र 18 साल से ज्यादा होनी जरूरी है। वहीं आपका इंडियन होना भी जरूरी है। डॉक्यूमेंट के तौर पर मान्यता प्राप्त स्कूल से आठवीं पास का सर्टिफिकेट होना भी जरूरी है। इसके लिए आपको 5000 रुपए खर्च करने होंगे।

फ्रेंचाइजी लेने के लिए फिल करना होता है फॉर्म ( Post Office Franchise)

पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइजी लेने के लिए कस्टमर्स को अप्लाई करना होगा। अप्लाई करने के लिए आप ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड कर सकते है और फ्रेंचाइजी के लिए अप्लाई कर सकते है बता दें जिन भी लोगों को चुना जाएगा उनको पोस्ट डिपार्टमेंट के साथ एक एमओयू साइन करना होता है। इसके बाद ही वह ग्राहकों को सुविधाएं दे सकेंगे। इस साइट पर जाकर आप अप्लाई कर सकते है (https://www.indiapost.gov.in/VAS/DOP_PDFFiles/Franchise.pdf)

Read More : FD Interest Rates अगर इन बैंकों में करा रहे एफडी तो ब्याज दरों का रखें ध्यान

Share Market Today शेयर बाजार: मंगलवार की सुबह कारोबार में दिखी तेजी, सेंसेक्स 300 व निफ्टी 120 अंक चढ़कर खुला

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR