Saturday, October 19, 2024
Saturday, October 19, 2024
HomeInsuranceBest Travel Insurance Plan जानिये क्या है बेस्ट ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान चुनने...

Best Travel Insurance Plan जानिये क्या है बेस्ट ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान चुनने का सबसे अच्छा तरीका

- Advertisement -

Best Travel Insurance Plan: यदि आप देश विदेश की यात्रा कर रहे हैं और आप ट्रैवल इंश्योरेंस चुनते समय कंफ्यूज हो रहे हैं तो सबसे पहले आपको ट्रैवल इंश्योरेंस चुनते समय उस देश की पॉलिसी का ध्यान रखना बहुत जरूरी हैं ,जहां आप जा रहे हैं या जाना चाहते हैं। कोरोना के नए वैरिएंट के बावजूद देश से बाहर जाने वालों की संख्या में खास गिरावट नहीं आई हैं । लोग पढ़ाई, नौकरी और पर्यटन के लिए विदेश यात्राएं कर रहे हैं। कोरोना के समय में मिले सबक के कारण ज्यादा से ज्यादा लोग को हेल्थ और ट्रैवल इंश्योरेंस का महत्व समझ में आया।

जानिए ट्रैवल इंश्योरेंस क्यों जरूरी है? (Best Travel Insurance Plan)

 Best Travel Insurance Plan

ट्रैवल इंश्योरेंस विदेश यात्रा के दौरान न सिर्फ क्वालिटी हॉस्पिटल और हेल्थ केयर फैसिलिटी मुहैया कराने में मदद करता है बल्कि यह किसी मेडिकल इमरजेंसी के दौरान होने वाले भारी खर्चे से भी बचाता है। इसलिए लोग अब विदेश यात्रा के दौरान ज्यादा से ज्यादा सम इंश्योर्ड वाली कॉम्प्रेहेन्सिव पॉलिसी ले रहे हैं। इसके दौरान उन देशों में आपको पूरा हेल्थकेयर मिलता है, जहां आप यात्रा कर रहे हैं। इसलिए आपका ज्यादा फायदा हेल्थकेयर खर्चे को कवर करनी वाले ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी लेने में है।

कैसे चुन सकते है सबसे बेस्ट ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान ? (Best Travel Insurance Plan)

अगर आप यात्रा पढ़ाई के लिए करना चाहते हैं तो इंश्योरेंस में ट्यूशन फीस कवर होना जरूरी है। लेकिन आप अगर घुमने के लिए जा रहे हैं और इस ट्रैवल के दौरान एडवेंचर्स स्पोर्ट्स में हिस्सा लेने चाह रहे है तो पॉलिसी में एडवेंचर्स स्पोर्ट्स बेनिफिट होना जरूरी है। इसी तरह कुछ पॉलिसियों में इन और आउटपेशेंट मेडिकल डेली अलाउंस कवरेज का होना जरूरी है। डिजेबिलिटी या मृत्यु की यदि स्थित आती है तो उस दौरसन पर्सनल एक्सिडेंट कवर होना अनिवार्य है।

व्यापक के लिए कवरेज वाला इंश्योरेंस प्लान लें (Best Travel Insurance Plan)

Best Travel Insurance Plan

ज्यादा कवरेज से पॉलिसी भले ही थोड़ी महंगी हो सकती है लेकिन ट्रैवल इंश्योरेंस लेते समय यह ध्यान में रखना चाहिए कि कवरेज कितना व्यापक है और हमेशा बैगेज, पासपोर्ट और दूसरे दस्तावेजों के खोने को कवर करने वाली पॉलिसी का ही चुनाव करना चाहिए। पॉलिसी में ट्रिप रद्द होने और फ्लाइट कैंसिलेशन को भी कवर किया जाता है।

Best Travel Insurance Plan

Read also:- Post Office Franchise पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी बन सकती है कमाई का जरिया, जानिए कैसे

Read More : FD Interest Rates अगर इन बैंकों में करा रहे एफडी तो ब्याज दरों का रखें ध्यान

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR