Saturday, October 19, 2024
Saturday, October 19, 2024
HomeStock tipsShare Market Strategy क्या आप शेयर बाजार में मुनाफा कमाना चाहते है,...

Share Market Strategy क्या आप शेयर बाजार में मुनाफा कमाना चाहते है, तो बदले रणनीति

- Advertisement -

Share Market Strategy: बाजार हर दिन उतार-चढ़ाव के दौर से गुजरता हैं । हममे से कोई भी इसे नियंत्रित नहीं कर सकता। लेकिन बाजार में हो रहे बदलाव पर आपकी प्रतिक्रिया कैसी होनी चाहिए ,यह आपके ऊपर है। बाजार की गिरावट से आपको घबराना नहीं चाहिए, बल्कि उस से मुनाफा कमाना चाहिए और अपनी रणनीति में बदलाव करना चाहिए।

अपनी इन्वेस्टमेंट को ट्रैक करते रहना है जरूरी (Share Market Strategy)

जब आप कई तरह के एसेट में इन्वेस्टमेंट करते हैं, तो हो सकता है कि सभी निवेश को नियमित रूप से ट्रैक नहीं कर रहे हों। ऐसे में बाजार का रुझान बदलने पर सटीक प्रतिक्रिया देना मुश्किल हो जाएगा। इसलिए यदि आप अपने इन्वेस्टमेंट को ट्रैक नहीं कर पा रहें तो एसेट में अपनी इन्वेस्टमेंट को देखने के लिए एक सलाहकार की मदद जरूर लें।

Read more:- Investing In Global Funds ग्लोबल फंड में इन्वेस्टमेंट हो सकता है आपके लिए फायदेमंद, जानिए कैसे

हर गिरावट में थोड़े-थोड़े शेयर खरीदें (Share Market Strategy)

बाजार में ऐसे कई शेयरों की कीमत आकर्षक होती है, जो शेयर्स एक महीने पहले तक ओवरवैल्यूड थे। यह समय कम वैल्युएशन पर मिल रहे अच्छे शेयर खरीदने का है। हालांकि गिरावट कब थमेगी, कोई नहीं जानता। इसलिए हर गिरावट में थोड़े-थोड़े शेयर खरीदें। इससे एवरेजिंग होने की संभावना बनी रहती हैं।

जल्द बाज़ी में कभी निर्णय न लें (Share Market Strategy)

आपकों बता दे कि इकॉनमी और बाजार का मिजाज हमेशा चक्रीय होता है। जैसे तेजी का दौर आता हैं, वैसा ही गिरावट का दौर भी आ सकता है। और, गिरावट के दौर में घबराकर इन्वेस्टमेंट करना अच्छी रणनीति नहीं होती। अच्छे शेयर अक्सर लंबी अवधि में बेहतर रिटर्न देते हैं।

पोर्टफोलियो में ज्यादा बदलाव न करें (Share Market Strategy)

पोर्टफोलियो में बदलाव करते रहने से जोखिम बढ़ता है। ऐसी आदत लंबी अवधि के लक्ष्यों पर बुरा असर डाल सकती है। बेहतर होगा कि बाजार में हो रहे उतार-चढ़ाव को नजरअंदाज करें और अनुशासन बनाए रखें। यदि पोर्टफोलियो में बदलाव जरूरी लगे तो ही छोटे-मोटे बदलाव करें।

Share Market Strategy

Read more:- Best Travel Insurance Plan जानिये क्या है बेस्ट ट्रैवल इंश्योरेंस प्लान चुनने का सबसे अच्छा तरीका

Read also:- Post Office Franchise पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी बन सकती है कमाई का जरिया, जानिए कैसे

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR