Saturday, October 19, 2024
Saturday, October 19, 2024
HomeTop NewsArmy Helicopter Crash सीडीएस बिपिन रावन और उनकी पत्नी का कल दिल्ली...

Army Helicopter Crash सीडीएस बिपिन रावन और उनकी पत्नी का कल दिल्ली कैंटोनमेंट में होगा अंतिम संस्कार

- Advertisement -

Army Helicopter Crash

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
हेलिकाप्टर हादसे में शहीद हुए देश के पहले चीफ आफ डिफेंस स्टाफ Bipin Rawat और उनकी पत्नी Madhulika Rawat का अंतिम संस्कार कल दिल्ली में किया जाएगा। सीडीएस का पार्थिव शरीर तमिलनाडु के सैन्य अस्पताल वेलिंगटन में रखा गया था और आज कुन्नूर स्थित मद्रास रेजिमेंटल सेंटर ले जाने के बाद फिर नई दिल्ली लाया जाएगा।

जनरल रावत के साथ ही उनकी पत्नी का अंतिम संस्कार भी दिल्ली छावनी में किया जाएगा। शुक्रवार सुबह 11 से दोपहर 2 बजे के बीच लोग रावत के दिल्ली स्थित घर पर अंतिम दर्शन कर सकेंगे। इसके बाद कामराज मार्ग से बरार चौराहे शवयात्रा निकाली जाएगी।

बता दें कि दंपति व सेना के 11 अन्य लोग बुधवार को तमिलनाडु में नीलगिरि जिले के कुन्नुर इलाके में हेलिकाप्टर हादसे का शिकार हो गए थे। CDS रावत वेलिंगटन के सैन्य स्टाफ कॉलेज में एक समारोह को संबोधित करने जा रहे थे तभी एमई 17 हेलिकाप्टर क्षतिग्रस्त हो गया था। हादसे के बाद बड़े पैमाने पर बचाव अभियान भी चलाया गया था। वहीं इस हादसे की उच्च स्तरीय जांच भी शुरू हो गई है।

दिल्ली में सीडीएस के घर कल 11 से दोपहर 2 बजे तक अंतिम दर्शनार्थ रखे जाएंगे शव

madhulika

जनरल रावत व उनकी पत्नी के शवों को दिल्ली में उनके घर लाया जाएगा और लोगों को सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक श्रद्धांजलि देने की अनुमति दी जाएगी, इसके बाद एक अंतिम संस्कार जुलूस कामराज मार्ग से दिल्ली छावनी में बरार स्क्वायर श्मशान तक निकाला जाएगा।

जनरल रावत का जाना सैन्य बलों को बड़ा झटका

bipinrawat 1638956075

जनरल रावत की मौत भारतीय सैन्य बलों के लिए बड़ा झटका है क्योंकि वह सैन्य बलों के बीच अपने साहसी और मुखर रुख के कारण लोकप्रिय थे। साथ ही जनरल रावत चीन और पाकिस्तान की सैन्य चुनौतियों का आक्रामक तरीके से जवाब देने की रणनीति के प्रखर हिमायती माने जाते थे।

हादसे के बाद PM ने की CCS की बैठक (Army Helicopter Crash)

National HR and Jharkhand

जनरल रावत समेत 13 लोगों की हादसे में मौत की पुष्टि करते ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कैबिनेट की सुरक्षा मामलों की समिति (CCS) की आपात बैठक बुलाकर हालात की समीक्षा की और देश की आगे की सैन्य रणनीति व नेतृत्व जैसे मसलों पर चर्चा की। सीसीएस की बैठक में दो मिनट का मौन रखकर देश के शीर्षस्थ सैन्य अफसर को भावपूर्ण श्रद्धांजलि दी गई।

जानिए कैसे हुआ हादसा (Army Helicopter Crash)

Bipin Rawat Helicopter Accident Eyewitness

मौके से मिल रही जानकारी के अनुसार हेलिकॉप्टर जब क्रैश हुआ तो वह घने जंगल वाले इलाके में नीची उड़ान भर रहा था। दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद वह वहां एक मकान से टकराते हुए पेड़ों पर गिर गया।

जानिए कब क्या हुआ

सुबह नौ बजे सीडीएस जनरल रावत ने पत्नी व अन्य सैन्यकर्मियों के साथ दिल्ली के पालम एयरपोर्ट से सुलूर बेस के लिए उड़ान भरी। 11 बजकर 35 मिनट पर उनका विशेष विमान सुलूर बेस पर उतरा। 11 बजकर 45 मिनट पर सुलूर बेस से वायुसेना के एमआइ-17 हेलीकाप्टर में वेलिंगटन के सैन्य स्टाफ कॉलेज के लिए सीडीएस ने उड़ान भरी।

madhulika 1

12 बजकर 20 बजे मिनट पर हेलिीकॉप्टर कुन्नूर में दुर्घटनाग्रस्त हुआ। एक बजकर 53 मिनट पर वायुसेना ने हादसे और उसमें जनरल रावत के सवार होने की पुष्टि की। इसके बाद छह बजकर 3 मिनट पर जनरल रावत, उनकी पत्नी व 11 अन्य के निधन की पुष्टि की।

Read More : FD Interest Rates अगर इन बैंकों में करा रहे एफडी तो ब्याज दरों का रखें ध्यान

Share Market Today शेयर बाजार: मंगलवार की सुबह कारोबार में दिखी तेजी, सेंसेक्स 300 व निफ्टी 120 अंक चढ़कर खुला

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR