Saturday, October 19, 2024
Saturday, October 19, 2024
HomeBusiness9 SIM अधिक सिम रखने वालों को करना होगा वैरिफिकेशन, दूरसंचार विभाग...

9 SIM अधिक सिम रखने वालों को करना होगा वैरिफिकेशन, दूरसंचार विभाग ने जारी किये आदेश

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली। 

9 SIM: दूरसंचार विभाग ने ज्यादा सिम रखने वालों पर कड़ी कार्रवाई की है। विभाग ने यह कार्रवाई 9 से अधिक सिम रखने वालों पर की है। दूरसंचार विभाग ने 7 दिसंबर को एक आदेश जारी किया था और उस आदेश में कहा कहा था कि पूरे देश में 9 कनेक्शन और जम्मू-कश्मीर, असम सहित उत्तर-पूर्व राज्य में 6 कनेक्शन रखने वाले ग्राहकों के सिम को फिर से वैरिफाई करना होगा नहीं तो उनके क्नेक्शन को डिस्कनेक्ट कर दिया जाए।

नोटिफिकेशन भेजा जाए 9 SIM

दूरसंचार विभाग ने सभी टेलिकॉम ऑपरेटर्स को आदेश दिया है कि जिन यूजर्स के पास 9 से ज्यादा सिम कार्ड हैं, उन्हें नोटिफिकेशन भेजा जाए। ऐसे सभी सिम कार्ड की आउटगोइंग कॉल को 30 दिनों के अंदर बंद कर दी जाएं। जबकि इनकमिंग कॉल को 45 दिनों के भीतर बंद करने का आदेश दिया गया है। वहीं, दूरसंचार विभाग की तरफ से जारी आदेश में कहा कि ग्राहकों के पास अनुमति से अधिक सिम कार्ड पाए जाने की स्थिति में उन्हें अपनी मर्जी का सिम चालू रखने और शेष को बंद करने का विकल्प दिया जाएगा। इसके अलावा आदेश में यह भी बताया गया है कि अगर सब्सक्राइबर इंटरनेशनल रोमिंग, बीमार और विकलांग व्यक्तियों को 30 दिनों का अतिरिक्त समय दिया जाएगा।

कंपनियां हटाएं डेटाबेस 9 SIM

दूरसंचार विभाग ने कहा है कि दूरसंचार कंपनियों से उन सभी मोबाइल नंबर को डेटाबेस से हटाने के लिए कहा है जो नियम के अनुसार उपयोग में नहीं हैं। आपको बता दें कि दूरसंचार विभाग ने यह कदम वित्तीय अपराधों, आपत्तिजनक कॉल के  साथ धोखाधड़ी गातिविधियों को रूकने के लिए यह कदम उठाया है।

Read More : Share Market Update मजबूती से खुला बाजार शुरूआती आधे घंटे में ही आया दबाव में, सेंसेक्स 300 प्वाइंट फिसला

FD Interest Rates अगर इन बैंकों में करा रहे एफडी तो ब्याज दरों का रखें ध्यान

Share Market Today शेयर बाजार: मंगलवार की सुबह कारोबार में दिखी तेजी, सेंसेक्स 300 व निफ्टी 120 अंक चढ़कर खुला

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR