Friday, October 18, 2024
Friday, October 18, 2024
HomeKaam ki BaatUmang App पीएफ अकांउट का हुआ पैसा निकालना आसान, घर बैठे इन...

Umang App पीएफ अकांउट का हुआ पैसा निकालना आसान, घर बैठे इन नियमों को करें पालन और उमंग ऐप से निकालें पैसे

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली। 

Umang App: निजी क्षेत्र में काम करने वालों के लिए पीएफ अकाउंट काफी अहम होता है। आप अपनी नौकरी दे दौरान जो पैसा पीएफ खाते में सेव करते हैं। वह पैसा रिटायमेंट के बाद बड़ी सहायता प्रदान करता है। आपके जीवन में ऐसे कई मौके आते हैं यहां पीएफ अकाउंट सुरक्षा कवर करता है। अगर आपको पीएफ खाते का पैसा किसी जरूरत के लिए निकालना है तो आप बिना की झंझट के घर बैठे ही निकाल सकते हैं और अपना काम पूरा कर सकते हैं। बस इसके लिए आपको उमंग ऐप का उपयोग करना होगा। इस एप में EPFO की सर्विसेज दी गई हैं।

क्या है उमंग एप? Umang App

उमंग एक सरकारी एप है। सरकार ने इस निर्माण इसलिए कराया है, ताकि एक छत के नीचे लोगों को सरकार से जुड़ी सारी सूचना प्राप्त हो सकें। इस ऐप का इस्तेमाल कर सिर्फ गैस की बुकिंग (Gas Booking) और आधार (Aadhaar) के काम ही नहीं कर सकते हैं, बल्कि यह आपको पीएफ खाते से पैसे निकालने (PF Withdrawal) में भी मदद कर सकता है। इस ऐप को पूरे देश में उपलब्ध विभिन्न सरकारी ई-सेवाओं (E-Services) के लिए डेवलप किया गया है।

ऐसे निकाल सकते हैं उमंग ऐप से अपना पीएफ पैसा Umang App

सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर या एपल ऐप स्टोर से उमंग ऐप को डाउनलोड करें। उसके बाद अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करें और एमपिन क्रिएटकरें। फिर अपने आधार कार्ड को उमंग ऐप से लिंक करें। इसके होने के बादऐप में लॉग इन करने के बाद ऑल सर्विसेज सेक्शन में जाएं।यहां आपको ईपीएफओ पर क्लिक करे। उसके बाद ड्रॉपडाउन मेन्यू से रेज क्लेम ऑप्शन को चुनें। इसके करने के बाद अब आपसे आपका यूएएन नंबर मांगा जाएगा। यह नंबर डालते ही आपके मोबाइल फोन पर वेरिफिकेशन के लिए ओटीपी आएगा। ओटीपी वेरिफाइ करते ही आपका क्लेम रजिस्टर हो जाएगा औरअंत में आपको एक रेफरेंस नंबर दिया जाएगा, जिससे आप क्लेम का स्टेटस ट्रैक कर सकेंगे।

Read More : Share Market Update मजबूती से खुला बाजार शुरूआती आधे घंटे में ही आया दबाव में, सेंसेक्स 300 प्वाइंट फिसला

FD Interest Rates अगर इन बैंकों में करा रहे एफडी तो ब्याज दरों का रखें ध्यान

Share Market Today शेयर बाजार: मंगलवार की सुबह कारोबार में दिखी तेजी, सेंसेक्स 300 व निफ्टी 120 अंक चढ़कर खुला

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR