Friday, October 18, 2024
Friday, October 18, 2024
HomeBusinessSports Broadcasting भारतीय उपमहाद्वीप मैच के मीडिया राइट्स की अलग से होगी...

Sports Broadcasting भारतीय उपमहाद्वीप मैच के मीडिया राइट्स की अलग से होगी नीलामी, मुकेश अंबानी की स्पोर्ट्स ब्रॉडकास्ट पर नजर

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली। 

Sports Broadcasting:  भारतीय उपमहाद्वीप में होने वाले मैच के मीडिया राइट्स को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल यानी आईसीसी अब अगल से नीलाम करने का फैसला किया है। आईसीसी के इस फैसले के बाद से अब इसकी नीलामी में रिलायंस कंपनी अपनी नजर बनाए हुए है।  इससे साफ है कि भारत के सहित एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी की कंपनी आने वाले दिनों में स्पोर्ट्स ब्रॉडकास्ट के कारोबार में भी उतरें।

वहीं, ICC को उम्मीद है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के इस मार्केट में एंट्री करे और उसके करने से इसकी बोली और अधिक बड़ी हो जाएगी। इसमें अभी तक स्टार, डिज्नी इंडिया और सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया के बीच प्राइस वॉर देखा गया है।

ग्लोबल गवर्निंग बॉडी के अधिकारी ने दी जानकारी Sports Broadcasting

आईसीसी द्वारा भारतीय उपमहाद्वीप के मैच के मीडिया राइट्स को अलग से नीलामी करने के फैसले की जानकारी  क्रिकेट की ग्लोबल गवर्निंग बॉडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी है। उन्होंने उम्मीद जताई है कि आईसीसी के इस कदम से उसको अधिक कमाई कर सकती है,क्योंकि भारतीय उपमहाद्वीप के साथ भारत दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट का बाजार है। आईसीसी के एक अधिकारी के अऩुसार, अगले साल की शुरुआत में आईसीसी इसकी नीलामी की प्रक्रिया शुरू होगी।

स्पोर्ट्स ब्रॉडकास्ट तीन कंपनियों के बीच दिख रही प्रतियोगिता Sports Broadcasting

मिली जानकारी के अनुसार स्पोर्टस ब्रॉडकास्ट के  मामले पर तीन दिग्गज कंपनियों के बीच प्रतियोगिता देखने को मिल रही है। यह प्रतियोगिता स्पोर्ट्स ब्रॉडकास्ट की बोली लगाने को लेकर स्टार और डिजनी इंडिया एवं सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया के बीच देखने को मिल रही है। वहीं, आईसीसी का अनुमान है कि क्रिकेट ब्रॉडकास्ट कारोबार में एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी के प्रदेश के साथ ही उसकी कमाई बढ़ सकती है।

भारत की हिस्सेदारी बहुत है अधिक Sports Broadcasting

आईसीसी का कहना है कि भारतीय उपमहाद्वीप में क्रिकेट को लेकर जबदस्त लोगों के बीच लगवा है। इस उपमहाद्वीप के लगने वाले देशों सबसे ज्यादा भारत में है। भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका जैसे देशों की तुलना अगर अन्य देशों के करें तो यहां पर क्रिकेट ब्रॉडकास्टर्स में काफी कमाई है।

भारतीय उपमहाद्वीय के मीडिया राइट्स का मूल्य जा सकता  है 1.7 से 1.8 अरब डॉलर

भारतीय उपमहाद्वीप में मीडिया राइट्स का मूल्य 1.7 से 1.8 बिलियन डॉलर तक आसानी से जाने के अनुमान हैं। आगामी आठ साल के राइट्स में दो ICC पुरुष क्रिकेट विश्व कप 202027, 2031, चार पुरुष टी 20 विश्व कप 2024, 2026, 2028 और 2030, दो चैंपियंस ट्रॉफी 2025, 2029 और चार विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल शामिल हैं जो 2025, 2027, 2029 और 2031 में होंगे। भारत के राइट्स को आईसीसी द्वारा अगल से बेचने पर उसको कुछ ज्यादा करने की जरूरत नही हैं। यह भारत में आईपीएल के बाद से सबसे बड़ा खेल मीडिया राइट्स में से एक है और इसकी डिमांड भी बहुत है।

Read More : Share Market Update मजबूती से खुला बाजार शुरूआती आधे घंटे में ही आया दबाव में, सेंसेक्स 300 प्वाइंट फिसला

FD Interest Rates अगर इन बैंकों में करा रहे एफडी तो ब्याज दरों का रखें ध्यान

Share Market Today शेयर बाजार: मंगलवार की सुबह कारोबार में दिखी तेजी, सेंसेक्स 300 व निफ्टी 120 अंक चढ़कर खुला

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR