Friday, October 18, 2024
Friday, October 18, 2024
HomeBusinessCDP 2021 Rating सीडीपी की रेटिंग में जियो व एयरटेल ने मारी...

CDP 2021 Rating सीडीपी की रेटिंग में जियो व एयरटेल ने मारी उछाल, जियो को A- व एयरलेट को C मिली रेटिंग

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, लंदन:

CDP 2021 Rating: भारत की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो को सीडीपी की 2021 की वैश्विक रेटिंग में पिछले साल के मुकाबले इस साल सुधार हुई है। इस साल की सीडीपी की वैश्विक रेटिंग में जियो को लीडरशिप स्तर वाली A- मिली है। वहीं कंपनी को पिछले साल की वैश्विक रेटिंग में B मिला थी,जोकि प्रबंधन स्तर थी। इसके अलावा एयरटेल कंपनी को सीडीपी 2021 की रेटिंग में C मिला है, जोकि जागरूकता स्तर वाली है।

आपको बता दें कि सीडीपी का काम पर्यावरण प्रभावों से निपटने के कंपनियों के तरीकों की रेटिंग करती है। इसका मुख्यालय इंग्लैड के लंदन में स्थित है। पिछले सीडीपी की रेटिंग में एयरटेल को डी स्थान मिला था, जोकि अबकी बार की रेटिंग सुधार करते हुए स्थान ऊपर हासिल किया है।

272 कंपनियों को दी गई लीडरशिप रेटिंग CDP 2021 Rating

सीडीपी की तरफ से बताया गया है कि इस बार दुनिया भर की 272 कंपनियों को लीडरशिप रेटिंग दी गई है। जलवायु परिवर्तन, जंगलों और जल सुरक्षा के मामले में कंपनियों की कार्यप्रणाली और उनकी पारदर्शिता को लेकर रेटिंग की गई है। सन 2000 में स्थापित सीडीपी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कंपनियों को उनके पर्यावरणीय प्रभावों का खुलासा करने और ग्रीनहाउस गैसों को कम करने के लिए प्रेरित करता है।

दुनिया भर में 2 फीसदी कंपनियों को मिली रेटिंग CDP 2021 Rating

सीडीपी ने बताया कि दुनिया भर  की केवल 2 फीसदी कंपनियों को लीडरशिप रेटिंग दी गई है। दरअसल, सीडीपी ए से D तक की रेटिंग देता है। ए या ए- रेटिंग वाले लीडरशिप का स्तर हैं, जबकि बी या बी- वाले प्रबंधन स्तर हैं। सी और सी- को फर्म जागरूकता स्तर की रेटिंग मानती है। डी और डी- सीडीपी के अनुसार शुरूआती स्तर हैं।

Also Read : FD Interest Rates अगर इन बैंकों में करा रहे एफडी तो ब्याज दरों का रखें ध्यान

Also Read : Share Market Today शेयर बाजार: मंगलवार की सुबह कारोबार में दिखी तेजी, सेंसेक्स 300 व निफ्टी 120 अंक चढ़कर खुला

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR