Friday, October 18, 2024
Friday, October 18, 2024
HomeBusinessNarendra Modi प्रधानमंत्री मोदी आज जमा बीमा भुगतान के कार्यक्रम को करेंगे...

Narendra Modi प्रधानमंत्री मोदी आज जमा बीमा भुगतान के कार्यक्रम को करेंगे संबोधित, लोगों से देखने का किया आग्रह

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली।

Narendra Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विज्ञान भवन में आज जमाकर्ता प्रथम: पांच लाख रुपये तक गारंटीशुदा समयबद्ध जमा बीमा भुगतान को संबोधित करेंगे। इस कार्यक्रम की जानकारी शनिवार को प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की तरफ से दी गई। मोदी रविवार को दोपहर 12 बजे यह कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। इस अवसर पर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास के अलावा अऩ्य लोगों के मौजूद रहने की संभावना है। वहीं प्रधानमंत्री ने देशवासियों से इस कार्यक्रम को देखने का आग्रह किया है।

मोदी ने देशवासियों से कार्यक्रम देखने का किया आग्रह (Narendra Modi)

प्रधानमंत्री मोदी ने अब से कुछ ही देश में वह जमाकर्ता पहले: गारंटीशुदा समयबद्ध जमा बीमा भुगतान रु. 5 लाख ”कार्यक्रम को दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में संबोधित करने वाले हैं और लोगों से  इस कार्यक्रम को देखने के लिए आग्रह अपने ट्विटर हैंडल से किया है। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा कि आज दोपहर 12 बजे, “जमाकर्ता पहले: गारंटीशुदा समयबद्ध जमा बीमा भुगतान रु. 5 लाख ”कार्यक्रम। मैं आप सभी से इस कार्यक्रम को देखने का आग्रह करता हूं, जो एक महत्वपूर्ण बैंकिंग और वित्तीय सेवा विषय से संबंधित है।

सरकार ने एक लाख बढ़ाकर किया पांच लाख का बीमा (Narendra Modi)

पीएओ की तरफ से जारी बयान में कहा कि केंद्र सरकार ने एक बड़े सुधार के तहत बैंक जमा बीमा कवर को एक लाख रुपये से बढ़ाकर पांच लाख रुपये कर दिया है। इसके में जमा बीमा के तहत बचत, सावधि, चालू और आवर्ती आते हैं। इसके अलावा राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में परिचालन कर रहे सहकारी बैंकों के जमा खाते भी इसमें शामिल हैं। बयान में कहा, जमा बीमा की सीमा को प्रति जमाकर्ता प्रति बैंक पांच लाख रुपये तक बढ़ाने के बाद पिछले वित्त वर्ष के अंत तक पूर्ण रूप से संरक्षित खातों में इजाफा हुआ है और अब यह 98.1 प्रतिशत हो गई है।

हाल ही में जारी की गई पहली किस्त (Narendra Modi)

अतंरिम भुगतान की पहली किस्त जमा बीमा एवं ऋण गारंटी निगम ने हाल ही में जारी कर दी है। यह किस्त 16 शहरी सहकारी बैंको के जमाकर्ताओं को जारी की गई हैं। करीब एक लाख जमाकर्ताओं के वैकल्पिक बैंक खातों में 1,300 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किया गया है।

पहले थी 30 हजार रुपए तक ही वापसी की गारंटी (Narendra Modi)

मई 1993 से पहले बैंक डिपॉजिटर को अपने बैंक खाते में जमा 30,000 रुपए तक की रकम पर ही वापसी की गारंटी थी। हालांकि 1992 में  हुए एक सिक्योरिटी स्कैम की वजह से इसमें परिवर्तन किया गया और महाराष्ट्र के बैंक ऑफ कराड के दिवालिया हो जाने के बाद इंश्योर्ड डिपॉजिट की रकम को बढ़ाकर 1 लाख रुपए किया गया था।

Read More : SBI Alert दो दिन तक बाधित रहेंगी SBI की सभी इंटरनेट से जुड़ी सेवाएं, केवल ATM करेंगे काम

Gold Silver Price Today सर्राफा बाजार में सोना चांदी के दामों में दिखी गिरावट, सोना 48 तो चांदी 60 हजार के करीब

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR