Friday, October 18, 2024
Friday, October 18, 2024
HomeTop NewsAdvance Booking इंटरनेशनल उड़ानें बंद होने से फेस्टिव सीजन में लोगों ने...

Advance Booking इंटरनेशनल उड़ानें बंद होने से फेस्टिव सीजन में लोगों ने किया रुख घरेलू पर्यटन की ओर, एडवांस बुकिंग में दिखी 400 प्रतिशत की वृद्धि

- Advertisement -

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली।    

Advance Booking: कोरोना के नए वैरिएंट के आने के बाद से देश में अंतरराष्ट्रीय उड़ाने प्रतिबंधित हैं। इसका असर विदेशी पर्यटन में भले ही दिखाई पड़ा रहा है लेकिन देश में कोई असर दिखाई नहीं पड़ा रहा है। 25 दिसंबर क्रिसमस और 1 जनवरी नए साल के बीच चलने वाले फेस्टिव सीजन को लेकर लोगों को जबरदस्त उत्साह है। इस उत्साह का सीधा असर देश के घूरले पयर्टन पर दिखाई पड़ा है और जबदस्त उत्साह बना हुआ है।

देश के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में फेस्टिव सीजन में जाने के लिए लोगों ने पहले से भी एडवांस बुकिंग करावा ली। इस सीजन में एंडवास बुकिंग में करीब 400 प्रतिशत की वृद्धि दिखाई दी है। हालांकि देश सहित विदेश में नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के बढ़ते केस ने टूरिज्म सेक्टर, टूर-ट्रैवल्स और इवेंट मैनेजमेंट इंडस्ट्री निराशा में थी। हालांकि घरेलू पर्यटन ने थोड़ी उम्मीदें कायम कर रखी हैं।

बुकिंग में बनी तेजी (Advance Booking)

फेस्टिव सीजन के लिए लोगों ने गुलमर्ग, गोवा, उदयपुर, जयपुर, मसूरी, शिमला, नैनीताल, कॉर्बेट, ऋषिकेश और पोर्ट ब्लेयर के होटलों व अन्य  चीजों में बुकिंग में तेजी आई है। एक ट्रैवल्स एंजेसी ने बताया कि कश्मीर की तरफ लोगों का रुख ज्यादा हो रहा है इसलिए अभी से  गुलमर्ग के होटल पूरी तरह बुक हो चुके हैं। अब लोग पहलगाम का रुख कर रहे हैं। अब वहां भी करीब 80 प्रतिशत तक की बुकिंग फुल हो चुकी हैं। वहीं, ईजमायट्रिप के को-फाउंडर रिकांत पित्ती ने बताया कि पिछले साल के मुकाबले इस बार नवंबर-दिसंबर में प्रमुख वेडिंग डेस्टिनेशन की बुकिंग 100% तक ज्यादा रही है।

दूरिज्म में तेजी का माहौल (Advance Booking) 

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के मिलने के बाद देश विदेश में बने भय के माहौल पर एक टूर ऑपरेटर्स ने कहा कि अब घूरले बाजार में कोरोना वायरस का पहले जैसा प्रकोप लोगों के बीच देखने को नहीं मिल रहा है। यही एक प्रमुख कारण है कि टूरिज्म तेजी का माहौल पकड़े हुए है।

वहीं, अन्य टूर ऑपरेटर्स ने कहा कि नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से पहले दक्षिणी अफ्रीका के लिए हमारे यहां से अच्छी बुकिंग शुरू हुई थी। पिछले महीनें करीब 60-60 लोगों के ग्रुप में लोग अफ्रीका गए थे। हालांकि अब जब से इस वैरिएंट का पता चला है और इसको लेकर देश में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को प्रतिबंध किया गया है। इसके बाद से दिसंबर-जनवरी-फरवरी की इंटरनेशनल बुकिंग कैंसिल करनी पड़ी है। वहीं, घरेलू बुकिंग जारी है।

Read More : SBI Alert दो दिन तक बाधित रहेंगी SBI की सभी इंटरनेट से जुड़ी सेवाएं, केवल ATM करेंगे काम

Gold Silver Price Today सर्राफा बाजार में सोना चांदी के दामों में दिखी गिरावट, सोना 48 तो चांदी 60 हजार के करीब

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR