UIDAI Heard Most Complaints in August
इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने अगस्त 2022 के महीने में सबसे अधिक लोगों को समाधान किया है। प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग द्वारा प्रकाशित रैंकिंग रिपोर्ट में लोक शिकायतों के समाधान के लिए सभी मंत्रालयों व विभागों में यूआईडीएआई ने पहला स्थान प्राप्त किया है। UIDAI केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (CPGRAMS) के माध्यम से प्राप्त मामलों के समाधान में शीर्ष प्रदर्शन करने वाला रहा है।
किसको कहते हैं UIDAI
यूआईडीएआई इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के अंर्तगत आता है। UIDAI भारत के लोगों की सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध के साथ जीवन की सुगमता और व्यापार करने में आसानी में प्रदान करता है। यूआईडीएआई एक मजबूत शिकायत निवारण तंत्र है, जिसमें यूआईडीएआई मुख्यालय प्रभाग, क्षेत्रीय कार्यालय, प्रौद्योगिकी केंद्र और लगे हुए संपर्क केंद्र भागीदार शामिल हैं, जो यूआईडीएआई को 7 दिनों के भीतर लगभग 92% सीआरएम शिकायतों को हल करने में सक्षम बना रहा है।
जल्द शुरू होगा सीआरएम
UIDAI शिकायत निवारण तंत्र को और मजबूत करने के लिए जल्द ही अत्याधुनिक ओपन सोर्स सीआरएम समाधान शुरू करने जा रहा है। नए ग्राहक संबंध प्रबंधन (सीआरएम) समाधान को उन्नत सुविधाओं के साथ डिजाइन किया गया है, जो निवासियों को यूआईडीएआई सेवा वितरण में वृद्धि करेगा।
अब नए संसाधानों के जरिए भी दर्ज करा सकेंगे शिकायत
नए सीआरएम समाधान में फोन कॉल, ईमेल, चैटबॉट, वेब पोर्टल, सोशल मीडिया, पत्र और वॉक-इन जैसे कई चैनलों का समर्थन करने की क्षमता होगी, जिसके माध्यम से शिकायतों को दर्ज करने और प्राधिकरण को ट्रैक करने की अनुमति देगा। फिलहाल अभी यह कार्यान्वयन के उन्नत चरण में है और जल्द ही इसे शुरू किया जाएगा।
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