Friday, October 18, 2024
Friday, October 18, 2024
HomeBusinessYuvraj Singh क्रिसमस डे अवसर पर छक्कों के बादशाह सिंह लॉन्च करेंगे...

Yuvraj Singh क्रिसमस डे अवसर पर छक्कों के बादशाह सिंह लॉन्च करेंगे NFT

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली। 

Yuvraj Singh: 2007 के टी20 विश्व कप में इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में छह छक्के लगाने वाले युवराज सिंह को तो आप जानते ही होंगे उस समय वह एक खिलाड़ी की भूमिका थे। हालांकि अब पूर्व भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह एक अगल भूमिका में नजर आने वाले हैं और वह उनकी भूमिका होगी एक व्यापारी की। 12 दिसंबर यानी रविवार के दिन 2011 विश्व कप विजेता टीम के खिलाड़ी युवराज सिंह ने अपना 40वां जन्मदिन मनाया है। इस अवसर युवराज सिंह अपना Non-fungible token यानी NFT लॉन्च करने का ऐलान किया है और यह ऐलान सिंह ने रविवार को अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से किया है।

युवराज अकेले नहीं कई भारतीय सेलिब्रिटीज ला चुके हैं यह Yuvraj Singh

जन्मदिन के अवसर पर सिंह ने कहा कि इस क्रिसमस पर वे अपना NFT कलेक्शन लेकर आ रहे हैं। इसे NFT मार्केटप्लेस Colexion पर लॉन्च किया जाएगा। उन्होने बताया कि हाल ही में मैं इसमें निवेश किया है। इससे पहले कई भारतीय सिनेमा के सेलिब्रिटीज भी अपना NFT लॉन्च करने की घोषणा कर चुके हैं। इसमें मुख्य रूप से बिग बी अमिताभ बच्चन और भाई जान के नाम से प्रसिद्ध सलमान खान भी शामिल हैं।

अच्छे व बुरे समय में साथ देने के लिए शुक्रिया (Yuvraj Singh)

रविवार को अपना 40वां जन्मदिन मनाते हुए पूर्व भारतीय क्रिकेट युवराज सिंह ने ट्वीट कर कहा कि पहले गेंद से लेकर अपनी जर्सी टांगने के फैसले तक फैन्स ने हमेशा मेरा साथ दिया है. अच्छे समय में हौसला बढ़ाने और बुरे समय में मजबूती देने के लिए फैंस का शुक्रिया. जन्मदिन के मौके पर colexionNFT के साथ पार्टनरशिप में युवराज सिंह NFT कलेक्शन स्पेशल गिफ्ट का ऐलान करते हुए मुझे गर्व महसूस हो रहा है।

यह है NFT (Yuvraj Singh)

एनएफटी (NFT) का पूरा नाम नॉन फंजिबल टोकन होता है। यह किसी अर्थव्यवस्था में फंजिबल एसेट उसे कहते हैं जिसका हाथों से लेन-देन हो सके, जैसे आपके पास 100-200 रुपये के नोट होते हैं जिनका आप लेन-देन कर पाते हैं। ये नोट फंजिबल एसेट कहलाते हैं। इसके उलट, नॉन-फंजिबल एसेट होते हैं। NFT का विनिमय या लेन-देन नहीं होता, इसलिए यह बिटकॉइन जैसी डिजिटल करेंसी से भी अलग होता है।

खुद की बनाई चीचों पर पूरी लाइफ काम सकेते हैं पैसे (Yuvraj Singh)

इनकी मदद से डिजिटल जगत में किसी पेंटिंग, किसी पोस्टर, ऑडियो या वीडियो को सामान्य चीजों की तरह खरीदा-बेचा जा सकता है। इसके बदले आपको डिजिटल टोकन मिलते हैं, जिन्हें एनएफटी कहा जाता है। NFT की खासियत ये है कि अगर आप खुद की बनाई गई पेटिंग NFT कर रहे हैं तो आपको तब तक पैसे मिलते रहेंगे जब तक वो पेटिंग बेची जाती रहेगी। जिंदगीभर आपको उस पेटिंग की कमाई का एक हिस्सा मिलता रहेगा। NFT डिजिटल सर्टिफिकेट के जरिए ये भी सुनिश्चित करता है कि आपकी चीज का कॉपीराइट किसी और के पास न जा सके।

Also Read : India Petrol Price सोमवार को भी नहीं बदले पेट्रोल डीजल के दाम, इस भाव में मिल रहा है आपके शहर में तेल

 FD Interest Rates अगर इन बैंकों में करा रहे एफडी तो ब्याज दरों का रखें ध्यान

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR