Sunday, September 22, 2024
Sunday, September 22, 2024
HomeBusinessकर्ज लेना लगातार होता जा रहा महंगा, इन दो सार्वजनिक बैंकों ने...

कर्ज लेना लगातार होता जा रहा महंगा, इन दो सार्वजनिक बैंकों ने भी महंगे किये कर्ज

- Advertisement -

MCLR Rate Hike

इंडुिया न्यूज,नई दिल्ली। अगर आप इंडियन ओवरसीज बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहक हैं और जल्दी कोई लोन लेने वाले हैं तो आपको अब पहले की तुलना में अधिक ब्याज दर पर लोन मिलेगा। बीते महीने केंद्रीय बैंक यानी रिजर्व बैंक के रेपो रेट में बढ़ोतरी किये जाने के बाद देश हर बैंक अपने कर्ज ब्याज दरों में इजाफा कर रही हैं और अब दो सार्वजनिक बैंक इंडियन ओवरसीज बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा ने अभी अपनी MCLRमें बढ़ोतरी कर दी है। इंडियन ओवरसीज बैंक की नई दरें आज यानी 10 सितंबर से ही लागू हो गई हैं। जबकि बैंक ऑफ बड़ौदा बढ़ी हुई नई दरें 12 सितंबर से लागू होंगी।

ओवरनाइट एमसीएलआर अब जा पहुंचा इतने पर

इन बैंकों से मिली जानकारी के मुताबिक, इंडियन ओवरसीज बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा ने 0.10 फीसदी का एमसीएलआर में इजाफा किया है। इंडियन ओवरसीज बैंक के मुताबिक, एक साल के एमसीएलआर में 7.75 फीसदी का इजाफा किया गया है। बैंक के ओवरनाइट एमसीएलआर में 7.05 फीसदी की वृद्धि की गई है। इसके अलावा बैंक ने 2 साल लेकर 3 साल के एमसीएलआर 7.80 फीसदी की बढ़ोतरी की है। वहीं, 1 महीने वाले कर्ज ब्याज दरों पर 7.15 फीसदी, 3 और 6 महीने वाले अवधि लोन पर कर्ज ब्याज दर 7.70 फीसदी किया गया है।

हर अविध वाले कर्ज की बढ़ीं ब्याज दरें

बैंक ऑफ बड़ौदा के मुताबिक, 1 साल वाले कर्ज पर बैंक ने एमसीएलआर को बढ़ाकर 7.80 फीसदी कर दिया है। इससे पहले यह 7.70 फीसदी था। 6 महीने का एमसीएलआर 7.65 फीसदी कर दिया गया है। 3 महीने वाले कर्ज का एमसीएलआर बढ़ाकर 7.50 फीसदी कर दिया है। बैंक की बढ़ी हुई नई दरें 123 सितंबर से लागू होंगी।

इस कदम से बढ़ा रहा कर्ज ब्याज दर

बात दें कि रिजर्व बैंक की अगस्त महीने में मॉनीटरी पॉलिसी कमेटी की बैठक हुई थी। इस बैठक ने रिजर्व बैंक ने देश में बढ़ती महंगाई को थमाने के लिए रेपो रेट में वृद्धि करने का निर्णय लिया था। तब रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी की बढ़ोतरी की थी। केंद्रीय बैंक मई से लेकर अगस्त मे लगातार तीन बार नीतिगत ब्याज दरों में इजाफा कर चुका है और यह इजाफा तीन बार में 1.40 फीसदी तक हुआ है। रिजर्व बैंक ने इससे पहले जून 2022 में 0.50 फीसदी और मई 2022 में 0.40 फीसदी रेपो रेट बढ़ा चुका है। केंद्रीय बैंक के इस कदम के बाद लगातार देश की सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की बैंक अपने कर्ज ब्याज दरों या जमा ब्याज दरों में इजाफा कर रही हैं।

इसको भी पढ़ें:

इसे पढ़ें: राकेश झुनझुनवाला के निधन पर पीएम मोदी समेत देश की प्रमुख हस्तियों ने किया याद, आज शाम पांच बजे मालाबार हिल होगा अंतिम संस्कार
Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR