Sunday, September 22, 2024
Sunday, September 22, 2024
HomeUpcoming IPOTamilnad Mercantile Bank की स्टॉक मार्केट पर लिस्टिंग कमजोर, निवेशकों को उठाना...

Tamilnad Mercantile Bank की स्टॉक मार्केट पर लिस्टिंग कमजोर, निवेशकों को उठाना पड़ा हर शेयर पर इतना नुकसान; क्या कह रहें एक्सपर्ट?

- Advertisement -

Tamilnad Mercantile Bank weak Listing Market

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। साउथ इंडिया के सबसे पुराने बैंकों में से एक तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक (Tamilnad Mercantile Bank ) के शेयर गुरुवार को घरेलू शेयर बाजार में लिस्ट हुए। जैसा अनुमान था वैसी टीएमबी के शेयरों की लिस्टिंग नहीं हुई। इसकी आज लिस्टिंग कमजोर रही है। बीएसई पर टीएमबी का शेयर 1 फीसदी छूट के साथ 510 रुपये पर लिस्ट हुआ तो वहीं, एनएसई पर इसका शेयर 495 रुपये पर लिस् हुआ,जो निर्गम मूल्य से 2.94 फीसदी कम है।

IPO के तहत अपर प्राइस बैंड 525 रुपये था। इस कमजोर लिस्टिंग पर निवेशकों को हर शेयर पर 15 रुपये का नुकसान उठाना पड़ा है। हालांकि बैंक के आईपीओ को बाजार से अच्छा रिस्पांस मिला था। यह कुल कुल 2.86 गुना सब्‍सक्राइब हुआ था। अब  ऐसे में निवेशकों के मन में सवाल उठा रहा है कि कि वोलेटाइल मार्केट में शेयर की लिस्टिंग के बाद क्या करें? शेयरों के वैल्यू बढ़ने का इंजतार करें या फिर इस घाटे में बेचे दें। जानिए क्या कह रहे हैं बाजार विशेषज्ञ?

कुल 2.86 गुना सब्सक्रिप्सन मिला

बैंक का आईपीओ 5 सिसंबर को निवेश के लिए खुला था। दो तक कारोबार निवेश मिलने के बाद 7 सितंबर को बंद हुआ था। बैंक के आईपीओ को कुल 2.86 गुना सब्सक्रिप्सन मिला। इसमें क्‍वालिफाइड इंस्‍टीट्यूशनल इन्‍वेस्‍टर्स से 1.62 गुना भरा, जोकि आईपीओ में 75 फीसदी हिस्सा रिजर्व था। नॉन इंस्‍टीट्यूशनल बॉयर्स से 2.94 गुना और रिटेल निवेशक से 6.48 गुना भरा था।

जानिए कितने जारी हुए थे नए इक्विटी शेयर

बैंक ने इस आईपीओ के तहत 1,58,27,495 नये इक्विटी शेयर जारी किए थे। इसमें शेयरधारकों के 12,505 इक्विटी शेयरों की बिक्री का प्रस्ताव शामिल था। आईपीओ प्राइस बैंड 500-525 रुपये प्रति शेयर तय किया था। वहीं, शेयर ऑट साइज 28 शेयरों का तक किया गया है।

एक्सपर्ट की सलाह

ब्रोकरेज हाउस आनंद राठी ने Tamilnad Mercantile Bank के शेयरों को लंबी अवधि के निवेशकों को ही सब्‍सक्राइब करने की सलाह दी थी। ब्रोकरेज का कहना है कि यह सबसे पुराने निजी बैंकों में शामिल हैं और इसके करीब 80 फीसदी कस्‍टमर ऐसे हैं जो बैंक के साथ 5 साल या ज्‍यादा समय से जुड़े हैं। इश्‍यू प्राइस पियर्स की तुलना में कुछ महंगा दिख रहा है।

इसको भी पढ़ें:

इसे पढ़ें: राकेश झुनझुनवाला के निधन पर पीएम मोदी समेत देश की प्रमुख हस्तियों ने किया याद, आज शाम पांच बजे मालाबार हिल होगा अंतिम संस्कार
Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR