Thursday, September 19, 2024
Thursday, September 19, 2024
HomeBusinessअब पोस्ट ऑफिस के माध्यम से दुसरे खाते में पैसा भेजना हुआ...

अब पोस्ट ऑफिस के माध्यम से दुसरे खाते में पैसा भेजना हुआ आसान, नियम और शर्तें लागू

- Advertisement -

(नई दिल्ली): अगर आपका पोस्ट ऑफिस में अकाउंट है या आप खुलवाना चाह रहे है, और आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस अपने उपभोक्ताओं को इस बार बड़ी सुविधा देने जा रहा है.

Post Office Savings Schemes

पोस्ट ऑफिस ने नया नियम लागू कर अपने उपभोक्ताओं को खुश कर दिया है जिसके तहत अब पोस्‍ट ऑफ‍िस में अकाउंट रखने वाले ग्राहक इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर कर सकते हैं. अब पोस्‍ट ऑफ‍िस से NEFT और RTGS की सुव‍िधा शुरू हो गई है.

पोस्ट ऑफिस के ग्राहकों को मिलेगी पैसे भेजने की सुविधा

पोस्ट ऑफिस ने NEFT की सुविधा की शुरुआत कर दी है, जबकि बीते 31 मई से RTGS की सर्विस भी शुरू हो गई है. यानी अब पोस्ट ऑफिस के ग्राहकों को पैसे भेजने में सुविधा मिलेगी. साथ ही अन्य बैंकों की तरह अधिक यूजर फ्रेंडली बन रहा है. इतना ही नहीं, आपके लिए यह सुविधा 24 घंटे और 7 दिन मिल सकेगी. 

इलेक्‍ट्रॉन‍िकली फंड कर सकते ट्रांसफर

अपको बता दे कि बैंक से NEFT और RTGS की सुविधा मिलती हैं, और अब पोस्ट ऑफिस भी ये सुविधा दे रहा है. NEFT और RTGS के माध्यम से दुसरे खाते में पैसा भेजना बहुत आसान हो गया है.

Post Office scheme
Post Office scheme

आप इलेक्‍ट्रॉन‍िकली फंड ट्रांसफर कर सकते हैं. इसके लिए कुछ नियम और शर्तें हैं. NEFT में पैसा ट्रांसफर करने की कोई ल‍िम‍िट नहीं है, जबक‍ि RTGS में आपको एक बार में कम से कम 2 लाख रुपये ही भेज सकते हैं.

NEFT में फंड ट्रांसफर के लिए देना होगा जीएसटी

इस सुविधा के लिए आपको कुछ चार्जेज देने होंगे. आपको NEFT में 10 हजार रुपये तक के ल‍िए आपको 2.50 रुपये के साथ जीएसटी देना होगा.

Post Office Scheme

10 हजार से 1 लाख रुपये तक के ल‍िए 5 रुपये के साथ जीएसटी देना है. वहीं, 1 लाख से 2 लाख रुपये तक के ल‍िए 15 रुपये के साथ जीएसटी और 2 लाख से अध‍िकी रकम के ल‍िए 25 रुपये के साथ जीएसटी देना होगा

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR