Friday, October 18, 2024
Friday, October 18, 2024
HomeBusinessElectric Vehicle will Revolution India इलेक्ट्रिक व्हीकल भारत में लाएगी क्रांति, बस...

Electric Vehicle will Revolution India इलेक्ट्रिक व्हीकल भारत में लाएगी क्रांति, बस एक कदम दूर: गडकरी

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली।

Electric Vehicle will Revolution India देश में बहुत जल्द लोगों को इलेक्ट्रिक व्हीकल की सेवा मिलने वाली है। इस बात का एलान केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने किया। गडकरी ने कहा कि अपना देश केवल एक कदम इलेक्ट्रिक व्हीकल (ईवी) की क्रांति से दूर है। इसके आ जाने से परिस्थितियां बदलने लगेंगी। आने वाले एक दो सालों में ईवी की कीमतें भी भारत में चलने वाली पेट्रोल व डीजल की कारों की कीमतों के बराबर होंगी।

ऑटोमोबाइल कंपनियां बना रही हैं ईवी कारें (Electric Vehicle will Revolution India) 

मंगलवार को इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स के तत्वाधान में आयोजित कार्यक्रम में गडकरी ने कहा कि देश में ईवी की उत्पादों को बढ़ना के लिए अब ऑटोमोबाइल की कंपनियां भी आगे रही हैं। उनके आने से कॉम्पिटीशन में इजाफा होगा और कीमतें भी कम होंगी। उन्होंने कहा कि देश में मौजूदा समय इलेक्ट्रिक व्हीकल की कीमत ज्यादा होने के वजह इनके उत्पादन में कमी है। करीब 250 स्टार्ट कंपनियां ईवी टेक्नोलॉजी को सस्ता करने के लिए लगातार इनोवेशन कर रही हैं।  देश ईवी क्रांति का इंतजार कर रहा है।

भारत ईवी में दुनिया का सबसे बड़ा बाजार (Electric Vehicle will Revolution India)

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री गडकरी ने एलान किया है कि भारत बहुत जल्द इलेक्ट्रिक व्हीकल के मामले पर दुनिया का सबसे बड़ा बाजार बनाने वाला है। अगले 5 सालों में सरकार 600 से ज्यादा जगहों पर रोड-साइड सुविधाएं विकसित करने की योजना में है। इससे सभी जगहों पर ईवी चर्जिंग की सुविधा मिलेगी।

मेंटिनेंस के साथ प्रदूषण कम (Electric Vehicle will Revolution India)

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ईवी के भारत में आ जाने से दिल्ली समेत देश के प्रदूषित राज्यों में इसके संचालन से प्रदूषण कम होगा। वहीं, वाहन  महंगे कम होंगे  और मेंटिनेंश कम होगा। उन्होंने वहां मौदूज लोगों ने पूछा कि अब आप किसको चुनेगें? इसके अलावा हम भारत में ईवी के माध्यम से वैकल्पिक ईंधन को भी बढ़ावा दे रहे हैं, जैसे इथेनॉल, बायो-एलएनजी और ग्रीन हाइड्रोजन। Electric Vehicle will Revolution India

Also Read : Airtel ने अपने प्रीपेड प्लानों में की बढ़ोतरी, जानिए अब कितने के हुए प्लान

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR