Friday, October 18, 2024
Friday, October 18, 2024
HomeBusinessMukesh Ambani Who Is Next Heir मुकेश अंबानी का अगला उत्तराधिकारी कौन?...

Mukesh Ambani Who Is Next Heir मुकेश अंबानी का अगला उत्तराधिकारी कौन? विरासत बांटने के प्लान पर ही रही रिसर्च

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, मुंबई

Mukesh Ambani Who Is Next Heir बहुत जल्द भारत समेत एशिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी कुछ बड़ा ऐलान करने वाले हैं। मुकेश अंबानी का बड़ा ऐलान यह होगा कि वह अपनी विरासत को सौंपने की योजना पर कार्य कर रहे हैं। हालांकि इस विरासत का असली मालिक कौन होगा इसको लेकर अभी कोई खुलासा नहीं हुआ है। इसको लेकर मुकेश अंबानी एक ऐसा खाका तैयार कर रहे हैं, जिस  उनके परिवारजनों के बीच विरासत को लेकर कई विवाद उत्पन्न ना हो।

अगर, अलिन अंबानी परिवारजनों की बात करे तो उनके परिवार में उनकी पत्नी नीता अंबानी के अलावा दो पुत्र आकाश अंबानी व हरिअनंत अबानी व उनकी एक पुत्री ईशा अंबानी है। सवाल यह है कि इतनी बड़ी विसारत में किसको क्या मिलेगा और कैसे मिलेगा? मुकेश इसको लेकर उन अरबपतियों के मॉडल का अध्यन कर रहे हैं, जिन्हों ने बिना किसी विवाद के अपनी विरासत को अपने उत्तराधिकारियों को सौंपा था। वह 64 वर्ष के हैं और उनके पास करीब 208 अरब डॉलर के बिजनेस है। अगर मुकेश के उत्तराधिकार योजना प्लान की बात करें तो वह दो प्लानों में ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। पहला प्लान वॉलमार्ट के वॉल्टन परिवार का मॉडल परिवार का है। दूसरा प्लान होल्डिंग को ट्रस्ट का है। इनमें से कोई एक प्लान मुकेश अंबानी अपनी विरासत को लेकर चुन सकते हैं। इसके लिए वे कई सालों से अध्यन कर रहे हैं। हालांकि संपत्ति बंटवारे को लेकर यह दावा न्यूज एंजेसी ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में किया गया है।

क्या है विरासत के बंटवारे को लेकर मुकेश का वॉल्ट परिवार प्लान (Mukesh Ambani Who Is Next Heir)

संपत्ति बंटवारे  को लेकर मुकेश अंबानी का सबसे पहला प्लान वॉलमार्ट के वॉल्टन परिवार का मॉडल है। वर्ष 1992 में कंपनी के फाउंडर सैम वॉल्टन की मौत के बाद उनके बिजनेस के ट्रांसफर को मैनेज किया गया था। दुनिया के सबसे अमीर परिवारों में से एक वॉल्टन ने वर्ष 1988 से ही कंपनी के रोजाना के बिजनेस को मैनेजर्स के हाथों में सौंप दिया था। वहीं इस पर नजर रखने के लिए एक बोर्ड बना दिया था। इस बोर्ड में सैम के सबसे बड़े बेटे रॉब वॉल्टन के साथ उनके भतीजे स्टुअर्ट वॉल्टन वॉलमार्ट के बोर्ड में शामिल हैं। इसके अलावा 2015 में सैम के ग्रैंडसन इन-लॉ ग्रेग पैनर को कंपनी का चेयरमैन बनाया गया। हालांकि सैम अपनी मौत से 40 वर्ष पहले 1953 में ही सक्सेशन प्लान को शुरू किया था,जिसके बाद उन्होंने  बिजनेस का 80 प्रतिशत हिस्सा 4 बच्चों में बांट दिया था।

मुकेश का दूसरा होल्डिंग प्लान (Mukesh Ambani Who Is Next Heir)

मुकेश अपने विरासत को लेकर काफी सजग हैं। वह नहीं चाहते की संपत्ति बंटवारे के बाद रियालंय इंडस्ट्री कोई नुकसान हो। इस पर वे होल्डिं प्लान पर काम कर रहे हैं। वे चाहते हैं कि परिवार की होल्डिंग को एक ट्रस्ट में डाला जाए,जिसे रिलायंस इंडस्ट्रीज को नियंत्रित करेगी। ट्रस्ट में उनके परिवजनों की ही हिस्सेदारी होगी। यह बोर्ड रिलायंस की रिफाइनिंग, पेट्रोकेमिकल्स, टेलिकॉम रिटेल और ई-कॉमर्स के साथ अन्य कारोबार को देखेगा। हालांकि मुकेश अंबानी अभी तक कारोबार को लेकर सक्रिय हैं।

संपत्ति बंटवारे को लेकर हो चुका है रिलायंस में विवाद (Mukesh Ambani Who Is Next Heir)

साल 2002 देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलांयस की विरासत को लेकर दो  सगे भाईयों में काफी विवाद उत्पन्न हुआ। यह विवाद रिलायंस के मुखिया धीरूभाई अंबानी की मौत (2002) के बाद उत्पन्न हुआ। विवाद पीछे की वजह अपनी मौते से पहले संपति बंटवारे को लेकर कोई योजना नहीं बनाई। जिसके चलते यह अब तक देश का  सबसे बड़ा कॉर्पोरेट पारिवारिक विवाद बना और रिलायंस को दो हिस्सों में बांटना पड़ा।

मां ने किया विवादों का निपटरा (Mukesh Ambani Who Is Next Heir)

रियालंय के बंटवारे को लेकर दोनों भाइयों अनिल अंबानी और मुकेश अंबानी के  बीच दो बार विवाद उत्पन्न हुआ। पहली बार पिता की मौत के बाद वर्ष 2002 में दूसरी बार वर्ष 2004 में। इन दोनों विवाद का निपटारा धीरूभाई अंबानी की पत्नी व उनकी मां कोकिलाबेन ने किया। विरासत बंटवारे को लेकर दोनों के बीच पांच साल तक यह विवाद चलता रहा।हालांकि यह बात अलग है कि विरासत बटवारें के बाद भी अनिल का मुकेश के प्रति प्यार कम नहीं हुआ है। हाल में मुकेश अंबानी ने कई बार अनिल की मदद की, यहां तक उन्होंने जेल जाने से बचाया।

Also Read : Airtel ने अपने प्रीपेड प्लानों में की बढ़ोतरी, जानिए अब कितने के हुए प्लान

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR