Friday, October 18, 2024
Friday, October 18, 2024
HomeMutual fundBusiness Cycle Fund is a Better Option for Investing in Mutual Funds...

Business Cycle Fund is a Better Option for Investing in Mutual Funds म्यूचुअल फंड में निवेश के लिए बिजनेस साइकिल फंड हो सकता है बेहतर विकल्प

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

Business Cycle Fund is a Better Option for Investing in Mutual Funds : अर्थव्यवस्था में तेजी और मंदी का क्रम अक्सर चलता रहता है। मौसम के चक्र की तरह अर्थव्यवस्था में भी कई चरण होते हैं।

हर चरण में एक अलग बिजनेस साइकिल होती है। ऐसे ही उद्योग जगत में अलग-अलग सेक्टर होते हैं जैसे कि बैंकिंग, फार्मास्यूटिकल, एफएमसीजी, आईटी इत्यादि और हर सेक्टर में कई कंपनियां होती हैं।

बिजनेस साइकिल में ये सेक्टर एक-दूसरे से कहीं अधिक बेहतर प्रदर्शन करने की क्षमता रखते हैं। बिजनेस साइकिल के हिसाब से यदि सेक्टर का चुनाव करके निवेश के लिए उस सेक्टर से जुड़े शेयरों का पोर्टफोलियो बनाया जाए तो बेहतर मुनाफा मिलने की उम्मीद बढ़ जाती है।

ऐसा होता है बिजनेस साइकिल फंड (Business Cycle Fund is a Better Option for Investing in Mutual Funds)

BCF

बिजनेस साइकिल फंड एक तरह के थीमैटिक फंड हैं जोकि कुछ चुनिंदा सेक्टर में निवेश करते हैं। इन सेक्टर का एक समान मकसद होता है।

उदाहरण के लिए यदि हम मैन्युफैक्चरिंग थीम की बात करें तो उसमें मैन्युफैक्चरिंग से जुड़े बिजनेस शामिल होंगे। यदि ट्रांसपोर्ट एंड लाजिस्टिक की बात करें तो उसके पोर्टफोलियो में आटोमोबाइल और उससे संबंधित कंपनियों के शेयर होंगे।

हालांकि बिजनेस साइकिल फंड भी थीमैटिक ट्रांसपोर्ट है लेकिन कई मायनों में यह दूसरे थीमैटिक फंड से अलग है। बिजनेस साइकिल फंड में बिजनेस साइकिल के मुताबिक अलग-अलग सेक्टर की कंपनियों में निवेश कर सकते हैं और समय-समय पर उनमें बदलाव किया जा सकता है।

एक बिजनेस साइकिल फंड का निवेश सभी तरह के मार्केट कैप वाले शेयरों में हो सकता है।

इसलिए करें इसमें निवेश… (Business Cycle Fund is a Better Option for Investing in Mutual Funds)

Rotation

शेयर बाजार का प्रदर्शन काफी हद तक बिजनेस साइकिल पर निर्भर होता है। एक बिजनेस साइकिल फंड में सेक्टर्स का रोटेशन होता है। इस श्रेणी के फंड सभी परिस्थितियों में अच्छा प्रदर्शन करने की क्षमता रखते हैं।

एक बिजनेस साइकिल में 4 चरण होते हैं एक्सपान्सन (विस्तार), पीक (तेजी), कॉन्ट्रैक्शन (संकुचन) और स्लंप (मंदी)। बिजनेस साइकिल के बदलाव पर कुछ शेयरों का प्रदर्शन भी बदलता देखा जा सकता है।

यदि निवेश का पोर्टफोलियो बिजनेस साइकिल के अनुरूप हो तो इससे बेहतर रिटर्न मिल सकता है।

यह हो सकता है जोखिम (Business Cycle Fund is a Better Option for Investing in Mutual Funds)

Risk

वैसे तो सभी म्यूचुअल फंड बाजार जोखिमों के आधीन होते हैं किंतु एक बिजनेस साइकिल फंड में जोखिम एक डाइवर्सिफाइड फंड के मुकाबले अधिक हो सकता है।

शेयर बाजार बेहद संवेदनशील होता है। किसी भी प्रकार के भौगोलिक, राजनीतिक कारणों या सरकार की पालिसी में जरा से बदलाव से शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव हो सकता है।

डाइवर्सिफाइड फंड में कई सेक्टर होने के कारण यह असर कम दिखाई देता है किंतु एक बिजनेस साइकिल फंड में किसी एक समय में चुनिंदा सेक्टर होने से यह असर अधिक हो सकता है। यदि यह बदलाव उन सेक्टर्स से संबंधित हो।

उतार-चढ़ाव समझने की जरूरत (Business Cycle Fund is a Better Option for Investing in Mutual Funds)

UP Down

जो निवेशक शेयर बाजार में होने वाले उतार-चढ़ाव को समझते हैं और उससे संबंधित जोखिम को सहन करने की क्षमता रखते हैं, वे 5 साल या उससे अधिक अवधि के नजरिए से इस तरह के फंड में निवेश करके अच्छे लाभ की उम्मीद कर सकते हैं।

एकमुश्त और सिप (एसआईपी) के जरिए कर सकते हैं निवेश (Business Cycle Fund is a Better Option for Investing in Mutual Funds)

SIP

बिजनेस साइकिल फंड में एकमुश्त और सिप (एसआईपी) के जरिए किस्तों में निवेश किया जा सकता है किंतु वर्तमान स्थिति में जब बाजार अपने उच्चतम स्तरों के आसपास है, तब सिप के जरिए निवेश करना बेहतर साबित हो सकता है।

इस कैटेगरी में आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल बिजनेस साइकिल फंड और टाटा बिजनेस साइकिल फंड जैसे कुछ ही चुनिंदा फंड हैं। गत 15 नवम्बर से आदित्य बिरला सनलाइफ का न्यू फंड आफर यानी कि एनएफओ खुला है जोकि 29 नवंबर तक खुला रहेगा।

यह ओपन एंडेड फंड है इसलिए एनएफओ बंद होने के बाद भी यह फंड खरीदी और बिक्री के लिए उपलब्ध रहेगा।

Read More : Mukesh Ambani Who Is Next Heir मुकेश अंबानी का अगला उत्तराधिकारी कौन? विरासत बांटने के प्लान पर ही रही रिसर्च

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR