Saturday, October 19, 2024
Saturday, October 19, 2024
HomeBusinessReliance Industries मीडिया में सर्वाधिक नजर आने वाली भारतीय कंपनी

Reliance Industries मीडिया में सर्वाधिक नजर आने वाली भारतीय कंपनी

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

Reliance Industries : राजस्व, लाभ एवं बाजार मूल्यांकन के हिसाब से देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) मीडिया में सबसे ज्यादा नजर आने वाली भारतीय कंपनी के तौर पर विजिकी न्यूज स्कोर रैंकिंग में सबसे ऊपर है।

विजिकी की न्यूज स्कोर रिपोर्ट 2021 के मुताबिक इस रैंकिंग में दूसरे स्थान पर भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) है। उसके बाद भारती एयरटेल, इन्फोसिस और टाटा मोटर्स के नाम हैं।

RW 2

विजिकी न्यूज स्कोर समाचारों में कंपनियों की मौजूदगी मापने वाला अपनी तरह का पहला मंच है। खबरों की संख्या, शीर्षकों में मौजूदगी, समाचार प्रकाशनों की पहुंच और पाठक दर्शक की संख्या के आधार पर यह स्कोर तय होता है।

वैश्विक स्तर पर फेसबुक इस सूची में शीर्ष पर है जिसके बाद गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट इंक का नाम है। अमेजन तीसरे स्थान पर है और फिर एप्पल इंक, सैमसंग इलेक्ट्रानिक्स, नेटफ्लिक्स एवं माइक्रोसाफ्ट का स्थान है।

रिलायंस वैश्विक रैंकिंग में 8वें स्थान पर है। भारतीय रैंकिंग में एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक क्रमश: छठे एवं 7वें स्थान पर हैं।

RW 3

इस सूची में टीसीएस, मारुति सुजूकी इंडिया, वोडाफोन आइडिया और आईसीआईसीआई बैंक भी शामिल हैं। अगर सार्वजनिक कंपनियों की बात करें तो एनटीपीसी इस सूची में सबसे ऊपर है।

वह भारतीय कंपनियों की रैंकिंग में 13वें स्थान पर है। विजिकी न्यूज स्कोर के पैमाने पर रिलायंस को 100 में से 84.9 अंक मिले हैं।

RW 4

पूरी दुनिया में फेसबुक, अल्फाबेट, अमेजन और एप्पल ही ऐसी कंपनियां हैं जिनका स्कोर 90 के ऊपर है। विजिकी के सह-संस्थापक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी अंशुल सुशील ने इस साल की रिपोर्ट पर कहा, “इसके पीछे सोच यह थी कि कंपनियों की मीडिया में मौजूदगी को मापा जाए। इससे जनसंपर्क एवं संचार गतिविधियों को मापने में मदद मिलती है।” Reliance Industries

Read More : India Post Payment Bank नए साल में जमा-निकासी पर चार्ज लेने की घोषणा

Read More : Food Delivery Apps पर 1 जनवरी से लगेगा टैक्स

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR