Sunday, October 20, 2024
Sunday, October 20, 2024
HomeKaam ki BaatHigher Education Loan: विदेश में हायर एजुकेशन पाने के लिए एजुकेशन लोन...

Higher Education Loan: विदेश में हायर एजुकेशन पाने के लिए एजुकेशन लोन लेना पड़ेगा सस्ता, जानिए कैसे होगा फायदा

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Higher Education Loan: करियर बनाने के लिए हर एक स्टूडेंट हायर एजुकेशन पाने की सोचता है परन्तु देश हो या विदेश एजुकेशन सेक्टर में पढ़ाई के नए ऑप्शन खुलने के साथ ही शिक्षा हासिल करने की लागत भी बढ़ रही है। ऐसे में पैरेंट्स अपनी जमा-पूंजी खर्च बच्चों की पढ़ाई में लगा दे रहे हैं। लेकिन बच्चों की शिक्षा पर अपनी पूरी जमा-पूंजी झोंक देने से अच्छा है कि एजुकेशन लोन लिया जाए।

एजुकेशन के लिए पैसे न होने की स्थिति में आप अपने बच्चों की हायर एजुकेशन के लिए लोन ले सकते हैं। पिछले कुछ वर्षों में सरकार ने एजुकेशन लोन का दायर बढ़ाने के लिए इसकी प्रक्रिया को और आसान कर दिया है। ताकि पैसों के अभाव में बच्चों की पढ़ाई नहीं रुके।Higher Education Loan

देश में एजुकेशन लोन है सस्ते (Higher Education Loan)

देखा जाये तो देश में एजुकेशन लोन की दरें बहुत सस्ती हैं। इसलिए हायर एजुकेशन के लिए इसका फायदा उठाया जाना चाहिए। सस्ते एजुकेशन लोन का फायदा यह है कि पैरेंट्स इसे चुकाने के बजाय अपना पैसा उन इंस्ट्रूमेंट्स में लगाएंगे, जहां ज्यादा रिटर्न मिल रहा है ताकि वे अपने वित्तीय लक्ष्य पूरे कर सकें।

हम आपको बता दे कि देश में पढ़ाई के लिए 4 लाख रुपये तक के एजुकेशन लोन पर किसी प्रकार की सिक्योरिटी जमा कराने की जरूरत नहीं होती है। यानी बिना गारंटी 4 लाख रुपये तक का एजुकेशन लोन मिल जाता है। अगर आप 4 से 6.5 लाख रुपये के बीच एजुकेशन लोन लेते हैं तो इसके लिए किसी तीसरे व्यक्ति को गारंटर बनाना होगा। अगर आप 6.5 लाख रुपये से ज्यादा का एजुकेशन लोन ले रहे हैं तो आपको कोई संपत्ति बंधक रखनी पड़ सकती है।

विदेश में एजुकेशन पर TCS घट जाता है (Higher Education Loan)

सेंट्रल सेक्टर सब्सिडी के तहत लोन आवेदक को सेक्शन 80 E के तहत टैक्स डिडक्शन का लाभ मिलता है। लोन के लिए आवेदक या सह आवेदक को यह छूट आठ साल तक मिलती है। विदेश में बच्चों को पढ़ाने पर TCS घट जाता है।

यदि एक वित्त वर्ष में सात लाख रुपये से ज्यादा की विदेशी मुद्रा का ट्रांजेक्शन होता है तो एजुकेशन लोन के बगैर भी टीसीएस 5 फीसदी रहेगा। यहां तक कि स्टूडेंट अगर विदेश में पढ़ाई के लिए लोन ले रहा है तो TCS 0.5 फीसदी होगा। हालांकि लोन एक वित्त वर्ष में 7 लाख रुपये से ज्यादा होना चाहिए।

Higher Education Loan

Read more:- Term Insurance Plans की कीमतों में होने वाली है बढ़ोतरी, क्या ग्राहकों के लिए बन सकता है चिंता का विषय?

Read More : OnePlus भारत में ला रहा 32 और 43 इंच का स्मार्ट टीवी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

 

 

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR