Sunday, October 20, 2024
Sunday, October 20, 2024
HomeBusinessApple plant closed for 5 days: फूड पॉइजनिंग के विरोध के बाद...

Apple plant closed for 5 days: फूड पॉइजनिंग के विरोध के बाद एप्पल सप्लायर फॉक्सकॉन का इंडिया प्लांट इस हफ्ते रहेगा बंद

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Apple plant closed for 5 days: फॉक्सकॉन प्लांट में पिछले हफ्ते फूड पॉइजनिंग की घटना के बाद 150 कर्मचारियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। फॉक्सकॉन वही फैक्टरी है जहां आईफोन 12 मॉडल बनाया जाता है। और अब इस घटना के बाद चेन्नई के पास का एप्पल प्लांट इस हफ्ते बंद रहेगा। कांचीपुरम के पुलिस अधीक्षक ने कहा कि प्लांट में 5 दिनों की छुट्टी घोषित की गई है। तमिलनाडु के एक सीनियर ऑफिसर ने भी इसकी पुष्टि की। हांलाकि, फॉक्सकॉन और एपल के तरफ से अभी तक कोई बयान नहीं आया है।

आपको बता दे की एप्पल ने हाल ही में कारखाने में अपने प्रमुख आईफोन 13 के भी प्रोडक्शन की टेस्टिंग शुरू की थी। कंपनी के फरवरी तक डोमेस्टिक और एक्सपोर्ट दोनों के लिए भारत में इस मॉडल का कॉमर्शियल प्रोडक्शन शुरू करने की उम्मीद है।

IDC के डायरेक्टर ने कहा  (Apple plant closed for 5 days)

IDC के डायरेक्टर Navkendra Singh ने कहा कि मंदी का समय चल रहा है जो कम से कम फरवरी तक रहेगा, इसलिए बंद का असर नहीं दिखेगा। वहीं 2022 की पहली तिमाही में नए प्रोडक्ट की लॉन्चिंग के बाद सेल्स में ग्रोथ होगी, तब जाकर सप्लाई की ज्यादा जरूरत पड़ेगी। इसी फैक्ट्री में अमेजन फायर TV स्टिक और कुछ शाओमी के डिवाइस भी बनते हैं।

साल का दूसरा मामला आया सामने (Apple plant closed for 5 days)

यह पहला मामला नहीं हैं जब कंपनी का नाम रुका है यह साल का दूसरा मामला है। दिसंबर 2020 में विस्ट्रॉन कॉर्पोरेशन ने एक फैक्ट्री में हजारों ठेका श्रमिकों ने कथित रूप से मजदूरी का भुगतान न करने पर उपकरण और व्हीकल्स को नष्ट कर दिया था, जिससे करीब 455 करोड़ का नुकसान हुआ था।

क्यूपर्टिनो, कैलिफ़ोर्निया-मुख्यालय वाले ऐप्पल ने 2017 में देश में आईफोन असेंबली शुरू करने के बाद से भारत पर बड़ा दांव लगाया है।

फॉक्सकॉन, विस्ट्रॉन और एक अन्य आपूर्तिकर्ता, पेगाट्रॉन ने मिलकर भारत में आईफोन बनाने के लिए पांच वर्षों में लगभग 90 करोड़ डॉलर की प्रतिबद्धता जताई है।

ऐप्पल भारत में अपने आईपैड टैबलेट की असेंबली लाने की भी योजना बना रहा है, जो मेक्सिको और वियतनाम सहित देशों में से एक है, जो अमेरिकी ब्रांडों की आपूर्ति करने वाले अनुबंध निर्माताओं के लिए महत्वपूर्ण हो रहे हैं क्योंकि वे चीन-अमेरिका के बढ़ते तनाव के बीच चीन पर अपनी निर्भरता कम करने की कोशिश कर रहे हैं।

Apple plant closed for 5 days

Read more:- Higher Education Loan: विदेश में हायर एजुकेशन पाने के लिए एजुकेशन लोन लेना पड़ेगा सस्ता, जानिए कैसे होगा फायदा

Read more:- Term Insurance Plans की कीमतों में होने वाली है बढ़ोतरी, क्या ग्राहकों के लिए बन सकता है चिंता का विषय?

Read More : OnePlus भारत में ला रहा 32 और 43 इंच का स्मार्ट टीवी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR