Sunday, October 20, 2024
Sunday, October 20, 2024
HomeKaam ki BaatHealth Insurance: स्वास्थ्य बीमा होते हुए भी भरने पड़ सकते है पैसे...

Health Insurance: स्वास्थ्य बीमा होते हुए भी भरने पड़ सकते है पैसे यदि नहीं जानते यह कुछ बाते

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Health Insurance: हम नही जानते कब क्या हो जाए अचानक ही हमारे साथ यदि कोई दुर्घटना हो जाती है तो स्वास्थ्य बीमा आपके लिए हमेशा काम आता हैं, बीमारी हो या कोई दुर्घटना बताकर नहीं आती। यदि आप इन चिजो का ध्यान नही रखते है तो बीमा होने के बावजूद आपको इलाज या किसी और सुविधा के लिए पैसे देने पड़ सकते हैं।

स्वास्थ्य बीमा खरीदते समय बहुत सी चिजो का ध्यान रखना पड़ता है जैसे ऐसे इलाज जहा आपको भर्ती होने की जरूरत पड़ जाती हैं, वहां इसकी महत्ता भी बहुत बढ़ जाती है। इसकी भी एक सीमा निर्धारित होती है।

भर्ती हुए रूम रेंट की होती है लिमिट (Health Insurance)

जब भी आप स्वास्थ्य बीमा योजना लेते है तो उसमे रूम रेंट की एक लिमिट होती है, जिसमें अस्पताल के कमरे या बिस्तर के शुल्क को कवर किया जाता है। रूम रेंट वह शुल्क है जिसे अस्पताल रूम और बोर्डिंग खर्च के लिए आपसे वसूलते हैं। रूम रेंट कि सब-लिमिट आपकी पालिसी में स्कोप ऑफ कवर के अंदर लिखा होता है। यह सीमा कुल बीमा राशि का लगभग 1 से 2 प्रतिशत होता है।

चार प्रकार के होते है रूम रेंट (Health Insurance)

स्वास्थ्य बीमा योजना में रूम रेंट कवरेज चार प्रकार के माने गए हैं – बिना सब-लिमिट रूम रेंट, को-पेमेंट्स रूम रेंट, खास तरह के रूम के लिए रेंट कवर और ऐड-ऑन कवर के रूप में सब-लिमिट के बिना रूम रेंट। रूम रेंट कि सीमा आपकी पालिसी के आधार पर होती है।

बिना सब-लिमिट के रूम रेंट है बेहतरीन विकल्प (Health Insurance)

यदि बेहतरीन रूम की बात की जाए तो बिना सब-लिमिट के रूम रेंट सबसे बेहतरीन विकल्प हैं क्योंकि यह किराए की सीमा के बिना पसंद के कमरे को चुनने का मौका देता है। को-पेमेंट के साथ कमरे का किराया, बीमाधारक को केवल को-पेमेंट के आधार पर निर्धारित सीमा से अधिक खर्च के लिए भुगतान करने में मदद करता है। इस बीच, खास कमरे के प्रकार के साथ रूम रेंट कवर बीमाधारक को कमरे चुनने की अनुमति देता है। ऐड-ऑन कवर के रूप में उप-सीमा के बिना रूम रेंट को कुछ भुगतान करके चुना जा सकता है।

स्वास्थ्य बीमा में ध्यान रखने वाली बातें(Health Insurance)

  • यदि किसी इलाज के खर्च में तेजी हो रही है, इसमे अस्पताल के कमरे का किराए सीधी तौर पर जुड़ा होता है।
  • रूम रेंट को बीमा के समय जरूर देखना चाहिए और इस बात को ध्यान में रखे की इसका अनुपात बीमा और आज के खर्च के हिसाब से हो। आपको रूम रेंट अस्पताल के खर्च के हिसाब से चुनना चाहिए।

Health Insurance

Also Read : World First Text Message Auction 91 लाख में वोडाफोन ने बेचा दुनिया का पहला टेक्स्ट मैसेज

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR